MP में यहां 34 गांव की जमीन की खरीदी और बिक्री पर लगी रोक हटी

MP News : पश्चिम ग्रेटर रिंग रोड को लेकर इंदौर के 34 गांवों की जमीन खरीदने और बेचने पर प्रतिबंध लगाया गया था। NHAI ने सड़क के नक्शे पर अधिकृत मुहर लगाकर जद में आने वाली जमीन को अधिग्रहण करने का प्रस्ताव दिया है। इसके साथ, गांवों में अन्य जमीन की खरीद-बेच पर प्रतिबंध हटा दिया गया।

 

Western Ring Road Indore : पश्चिमी रिंग रोड इंदौर में एनएचएआई बना रहा है। यह सड़क 64 किमी लंबी और 80 मीटर चौड़ी है और इंदौर जिले के 34 गांवों को शामिल करती है। एनएचआइ ने जिला प्रशासन से भी कहा कि गांवों की जमीन को नामांतरण, बटांकन और डायवर्शन नहीं करने के साथ-साथ उसकी खरीद-बिक्री पर भी रोक लगानी चाहिए। यह मार्ग इंदौर और धार से गुजरेगा और एनएच-52 में नेटेरेक्स के निकट से शुरू होकर शिप्रा के निकट एक बायपास से गुजरेगा। सभी गांवों की रजिस्ट्रियों पर वरिष्ठ जिला पंजीयक ने रोक लगा दी थी।

ये पढ़ें - Bihar में अब जमाबंदी के लिए सबसे पहले करना पड़ेगा ये काम, वर्ना हो जाएगी लॉक

एनएचआइ ने एक नक्शा बनाया है जो बताता है कि सड़क किस गांव के खसरे की जमीन से गुजरेगी। भूमि अधिग्रहण के लिए प्रस्ताव जिला प्रशासन को भेजा गया। जिला प्रशासन ने वरिष्ठ जिला पंजीयक को पत्र लिखकर भू-अर्जन वाले खसरों की जानकारी दे दी और बाकी जमीनों की खरीदी-बिक्री पर रोक हटाने का भी लिख दिया। वरिष्ठ जिला पंजीयक दीपक कुमार शर्मा ने खरीदी-बिक्री पर प्रतिबंध लगाने का आदेश दिया।

600 हेक्टेयर जमीन का अधिग्रहण

ग्रेटर रिंग रोड 64 किमी है और 39 गांवों को शामिल करता है। इनमें 34 इंदौर जिले के हैं, जबकि पांच इंदौर जिले के हैं। 600 हेक्टेयर जमीन में से 50 हेक्टेयर सरकारी है। उस पर सड़क सहित दो बड़े पुल और 30 छोटे पुल और तीन रेल ओवर ब्रिज बनाए जाएंगे।

एसडीओ करेंगे

जमीन प्राप्त करने का काम एसडीएम देपालपुर, हातोद और सांवेर करेंगे। धार की दो तहसील लगती हैं जब पूरी जमीन तीनों तहसीलों में मिलती है। एनएचआइ की योजना अनुसार फरवरी से मुआवजा बांटा जाएगा और जून से काम शुरू होगा।

यहां से गुजरेगा रिंग रोड

हातोद तहसील:  कराडिय़ा, पलासिया, नहरखेड़ा, जिंदा खेड़ा, बसांद्रा, जंबूदी सरवर, अजनोटी व मांगलिया अरनिया, अरनिया, उषापुरा, पलादी, मिर्जापुर, बड़ोदिया पंथ, सिकंदरी, अकसोदा। 

सांवेर तहसील: कढ़वा, ब्राह्मण पीपल्या, मुंडला हुसैन, धतुरिया, बालोदा टाकुन, रतनखेड़ी, सोलङ्क्षसदा, कट्टक्या,  जेतपुरा, पीरकराडिया, बरलाई जागीर व सुकल्या काशीपुरा।

देपालपुर तहसील: लालेंदीपुरा, रोलाई, बड़ौदापंथ, अम्बापुरा, किशनपुरा, बेटमाखुर्द व मोहना।

पीथमपुर तहसील: जमोदी व बरदरी।

धार तहसील: अकोलिया, खंडवा व कल्याणसी खेड़ी।

ये पढ़ें - Bihar में यहां 50 हजार से 2 लाख के बीच मिल रही जमीन, आज खरीदी तो 1 साल बाद होंगे मालामाल