बैंक Credit Card पर लेता है यह 5 चार्ज, बैंक या एजेंट नहीं बताते 

Credit Card - क्रेडिट कार्ड यूजर्स के लिए यह जानना बहुत जरूरी है। आपको बता दें कि क्रेडिट कार्ड पर बैंक यह पांच चार्ज वसूलता है। एसे में चलिए नीचे खबर में जानते हैं क्रेडिट कार्ड पर लगने वाले ऐसे ही 5 चार्ज के बारे में, 

 

The Chopal News:- आपको अक्सर फोन किया जाता है कि आपको मुफ्त में लाखों की क्रेडिट लिमिट वाला क्रेडिट कार्ड मिल रहा है। कुछ बैंकों और एजेंटों ने अपना क्रेडिट कार्ड बेचने की कोशिश की, हालांकि कुछ वास्तविक जानकारी देते हैं। आपको क्रेडिट कार्ड पर मिलने वाले कई रिवॉर्ड प्वाइंट और डिस्काउंट के बारे में बताने वाले बहुत से लोग हैं, लेकिन कोई भी नहीं बताता कि क्रेडिट कार्ड लेने के बाद आप पर क्या चार्ज लगेंगे। आइए जानते हैं क्रेडिट कार्ड पर लगने वाले पांच चार्ज (पांच चार्ज पर क्रेडिट कार्ड) के बारे में, जिनका कोई एजेंट या बैंक अक्सर नहीं बताते।

1- सालाना भुगतान से परेशान:

ज्यादातर क्रेडिट कार्डों पर सालाना चार्ज लगता है, लेकिन कुछ पर नहीं। यदि आपको ये कार्ड पहली बार फ्री में भी मिल गया हो, तो अगले साल से यह शुल्क लगेगा। हालाँकि, एक नियमित सीमा से अधिक की खरीद करने पर अधिकांश बैंक कार्ड पर चार्ज माफ कर देते हैं। पहली बार भी कई बैंक सालाना शुल्क लेते हैं। ऐसे में, क्रेडिट कार्ड लेते समय यह जानना महत्वपूर्ण है कि क्या कार्ड पर सालाना चार्ज लागू होगा, और अगर ऐसा है तो कब से लागू होगा और कितना लागेगा।

2. क्रेडिट कार्ड बकाया पर ब्याज:

बकाया पर लगने वाला ब्याज हर क्रेडिट कार्ड को कंपनी की आय का एक बड़ा जरिया बनाता है। हर महीने एक क्रेडिट कार्ड की स्टेटमेंट मिलती है, जिसमें बकाया रकम बताई जाती है, जिसे निर्धारित तिथि तक भुगतान करना होगा। यदि आप इसे चुकाने में एक दिन की भी देरी करते हैं, तो आपके सारे ड्यू अमाउंट पर 36 से 48 प्रतिशत प्रति वर्ष ब्याज लग सकता है। कई लोगों को मिनिमम ड्यू पर भी भारी ब्याज देना पड़ता है। यह भी जानना महत्वपूर्ण है कि मिनिमम ड्यू क्या है और इससे बचने के लिए क्या करें। 

ये भी पढ़ें - UP वालों को अब बिजली का बिल देने से मिल जाएगी फुर्सत, लगाए जाएंगे 4G मीटर 

3. कैश निकालने पर लगता है कि बहुत अधिक चार्ज हो गया है

क्रेडिट कार्ड बेचते समय कैश निकालने की भी सुविधा है। कुछ लोगों का मानना है कि यह बहुत अच्छा है। ध्यान रहे कि क्रेडिट कार्ड से पैसे निकालने पर पहले दिन से ब्याज काफी अधिक होता है। आपको शॉपिंग करने की तरह कैश भी वापस लौटाने में लगभग एक महीने का समय लगेगा। याद रखिए कि आपको क्रेडिट कार्ड से पैसे नहीं निकालना चाहिए, चाहे आपको बैंक से लोन लेना पड़ जाए या उधार लेना पड़े।

4. सरचार्ज पर भी ध्यान दें:

क्रेडिट कार्ड से तेल भरवाने पर अतिरिक्त शुल्क लगता है। ज्यादातर क्रेडिट कार्डों पर सरचार्ज रिफंड मिलता है, लेकिन उसके लिए कुछ शर्तें हैं। सरचार्ज भी सीमित है। उदाहरण के लिए, एक बैंक कह सकता है कि पांच सौ से पांच हजार रुपये की ट्रांजेक्शन पर सरचार्ज रिफंड होगा। वहीं प्रत्येक महीने 100, 200, 300 रुपये का सरचार्ज ही रिफंड होगा।

5. अतिरिक्त ट्रांजेक्शन चार्ज:

यह विदेशों में भी क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करने की क्षमता अधिकांश क्रेडिट कार्ड की एक अच्छी विशेषता है। यद्यपि, आपको यह ध्यान रखने की जरूरत है कि अतिरिक्त ट्रांजेक्शन चार्ज दिखता है कि बहुत भारी होता है। तो आपको विदेश में क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने की योजना बना रहे हैं तो पहले अपने बैंक से पता करें कि आपको कितना भुगतान करना होगा।

ये भी पढ़ें - UP के 75 जिलों से चलेंगी दिल्ली के लिए बसें, इतना अधिक होगा किराया