Budget: राज्य सरकार का बड़ा फैसला, अब लड़की पैदा होने मिलेगा 1 लाख

Budget:राज्य सरकार ने संसद में अंतरिम बजट पेश किया। इस दौरान बहुत सी बड़ी योजनाओं की घोषणा की, जो लोगों को लाभ देंगे। "लाडो प्रोत्साहन योजना" में गरीब परिवारों की बच्चियों के जन्म पर एक लाख रुपये की बचत बॉन्ड दी जाएगी...।

 

The Chopal, Rajasthan Interim Budget: राजस्थान सरकार ने गुरुवार को विधानसभा में अंतरिम बजट पेश किया। राजकीय वित्त मंत्री दीया कुमारी ने अंतरिम बजट में कई महत्वपूर्ण योजनाओं का ऐलान किया, जो लोगों को फायदा देंगे। इस दौरान, गोपाल क्रेडिट कार्ड योजना, "लाडो प्रोत्साहन योजना" और "हाईटेक सिटी" का निर्माण और 70,000 नौकरियां बनाने की घोषणा की गई।

गोपाल क्रेडिट कार्ड स्कीम के तहत कम अवधि के लिए एक लाख रुपये तक का ब्याज मुक्त लोन दिया जाएगा। ‘लाडो प्रोत्साहन योजना’ में गरीब परिवारों की बच्चियों के जन्म पर एक लाख रुपये का सेविंग बॉन्ड दिया जाएगा।

5.79 लाख करोड़ रुपये की ऋण राशि

इस दौरान वित्त मंत्री ने कहा कि राज्य पहले की कांग्रेस सरकार से बदतर वित्तीय स्थिति में आ गया था। उन्होंने कहा, "ऐसी चुनौतियों का सामना करते हुए हम पीएम मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार के सहयोग से राज्य को लगातार विकास के मार्ग पर ले जाएंगे।"उन्होंने कहा कि पिछली सरकार के कार्यकाल में राज्य पर लगभग 5.79 लाख करोड़ रुपये का कुल लोन भार दोगुना हो गया। वित्त मंत्री ने कहा कि कुछ अधिसूचनाएं जारी की जा रही हैं, साथ ही 2024-25 के वार्षिक वित्तीय विवरण और अन्य बजट पत्रों के साथ-साथ अनुदान मांगें भी भेजी जा रही हैं।

31 जुलाई को बजट पेश किया जाएगा।

उन्होंने कहा, "आगामी लोकसभा चुनावों के कारण बजट प्रस्तावों पर विधानसभा में चर्चा कराकर 31 मार्च, 2024 से पूर्व सालाना बजट पारित कराया जाना संभव नहीं है। ऐसे में मैं वित्त वर्ष 2024-25 के पहले चार महीने, यानी 31 जुलाई, 2024 तक खर्च के लिए लेखानुदान प्रस्ताव प्रस्तुत कर रहा हूँ।यानी जुलाई में वित्त वर्ष 2024-25 का बजट पेश होगा। राजधानी की प्रमुख घोषणाओं में भर्ती भी शामिल हैं। मंत्री ने कहा कि आगामी वर्ष में करीब 70 हजार पदों पर युवाओं को रोजगार देने की घोषणा करता हूं। 10 करोड़ रुपये इस पर खर्च होंगे।'

जयपुर को 'हाईटेक सिटी' बनाने की घोषणा की गई। उनका कहना था कि जयपुर, जोधपुर, उदयपुर और कोटा जैसे बड़े शहरों में 500 इलेक्ट्रिक बसें होंगी। दीया कुमारी ने बताया कि जल जीवन मिशन पर लगभग 15 हजार करोड़ रुपये खर्च होंगे। उन् होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत हर परिवार को 6000 रुपये से 8000 रुपये प्रति वर्ष देने की घोषणा की है। इसके लिए सालाना एक हजार चार सौ करोड़ रुपये का प्रावधान है।

ये पढ़ें - UP News : उत्तर प्रदेश में पौधों को परोसी जा रही हैं शराब, किसान क्यू कर रहे हैं शराब का कर रहे स्प्रे