Cement Price Hike: मकान का सपना हुआ और महंगा, सीमेंट के रेट में आया उछाल 

Cement Price Hike: घर बनाना अब और महंगा हो चुका है,सरिया की कीमतों में बढ़ोतरी के बाद एकाएक सीमेंट कंपनियों ने इसकी कीमतों में एकाएक 35 से 40 रुपये प्रति बोरी बढ़ाया है। इसके चलते रिटेल में सीमेंट के दाम 350 रुपये प्रति बोरी पहुंच चुके है।

 

Cement Price Hike: घर निर्माण की लागत में बढ़ोतरी के साथ ही सीमेंट की कीमतों में भी एक असामान्य वृद्धि देखने को मिल रही है। सरिया की कीमतों का बढ़ना बाद में, सीमेंट कंपनियों ने अचानक सीमेंट की कीमतों में 35 से 40 रुपये प्रति बोरी की वृद्धि की है। इसके परिणामस्वरूप, रिटेल में सीमेंट के मूल्य अब 350 रुपये प्रति बोरी के पार पहुंच गए हैं। क्षेत्र से जुड़े कारोबारी इसका मतलब है कि कंपनियों ने नई मूल्य निर्धारण को लागू करने के निर्देश भी जारी किए हैं।

क्षेत्र से जुड़े स्रोतों के अनुसार, कीमतों में वृद्धि के लिए सीमेंट कंपनियों ने एक बार फिर कार्टेल बना लिया है और उत्पादन लागत में वृद्धि और मांग के नाम पर सीमेंट की कीमतों को बढ़ा दिया है। कारोबारी स्रोतों के मुताबिक, बाजार सीमेंट की कीमतों को इस तेजी से समर्थन नहीं दे रहा है। कीमतों में इस वृद्धि को देखकर उपभोक्ता भी इन दिनों थोड़ा पीछे हट रहे हैं और कीमतों में गिरावट का इंतजार कर रहे हैं।

वास्तविकता में बाजार में अभी इतनी मांग नहीं है कि कीमतों में इतनी वृद्धि करना उचित हो। ज्ञात हो कि घर निर्माण में सबसे अधिक महत्वपूर्ण योगदान सरिया और सीमेंट का ही होता है और इन दोनों की कीमतों में वृद्धि से घर निर्माण की लागत भी बढ़ जाएगी। सरिया की कीमत भी इन दिनों 60 हजार रुपये प्रति टन के पार पहुंच गई है।

हड़ताल के कारण अक्टूबर 2021 में सीमेंट 360 प्रति बोरी पहुंचा था

ट्रक चालकों की हड़ताल के कारण अक्टूबर 2021 में सीमेंट की कीमतें 360 रुपये प्रति बोरी तक पहुंच गई थी, हालांकि उसके बाद हड़ताल समाप्त होते ही सीमेंट की कीमतों में गिरावट आई थी। 31 अगस्त 2023 तक रिटेल में सीमेंट 295 से 310 रुपये प्रति बोरी के बीच बिक चुका है।

रेत की कीमतें में थोड़ी गिरावट है और इन दिनों रेत (700 फीट हाइवा) 11 हजार रुपये तक बिक रही हैं। कारोबारी स्रोतों का कहना है कि बाजार में अभी मांग भी थोड़ी कमजोर है और इसका असर भी कीमतों में पड़ा है। रेत के साथ ही ईंट के दाम भी स्थिर है और यह 5500 से 6000 रुपये प्रति हजार बिक रहा है।

रियल एस्टेट में त्योहारी ऑफर की तैयारी

रियल एस्टेट सेक्टर में वर्तमान में बिल्डर्स द्वारा त्योहारी ऑफर की तैयारी की जा रही है। इसमें उपभोक्ताओं को उपहार योजनाओं के साथ ही आकर्षक उपहार भी दिए जाएंगे। बताया जा रहा है कि इन दिनों बिल्डर्स कंपनियों द्वारा इसकी रणनीति बनाई जा रही है कि आफर की रूपरेखा कैसे होगी।

आखिर कब होगी महंगाई कम? आलू, प्याज, टमाटर, चावल, गेहूं, दूध और दाल के तेवर कुछ ऐसे