देश के सस्ते शानदार रेलवे स्टेशन, एयरपोर्ट से भी सुंदर नजारा

रेल मंत्रालय ने देश भर में 500 से ज्यादा रेलवे स्टेशनों के पुनर्निर्माण की घोषणा की है। इनमें से कई स्‍टेशनों पर काम शुरू हो चुका है, और जल्द ही बाकी स्‍टेशनों पर भी निर्माण शुरू भी हो जाएगा।
 

The Chopal - रेल मंत्रालय ने देश भर में 500 से ज्यादा रेलवे स्टेशनों के पुनर्निर्माण की घोषणा की है। इनमें से कई स्‍टेशनों पर काम शुरू हो चुका है, और जल्द ही बाकी स्‍टेशनों पर भी निर्माण शुरू भी हो जाएगा। पुनर्निर्माण कर रहे सभी स्थानों में कुछ विशिष्टताएं हैं। इन सभी स्थानों में सबसे सुंदर तीन स्थान कौन होंगे? जो विकसित करने में भी अधिक खर्च होता है।

ये भी पढ़ें - G-20 समिट से पहले मौसम की मेहरबानी, दिल्ली के इन हिस्सों में बारिश से ठंडी हुई दिल्ली 

रेलवे मंत्रालय ने कहा कि यात्रियों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए सभी स्टेशनों को बनाया जा रहा है। सभी स्‍टेशनों में लिफ्ट, एस्‍क्‍लेटर और वेटिंग हाल हैं। इनमें से सबसे बड़े और विशिष्ट तीन स्थान हैं, जो सबसे बड़े होंगे। इन स्टेशनों पर हर दिन लाखों लोग आते हैं।

क्रमांक एक

नई दिल्ली देश का सबसे बड़ा शहर बन जाएगा। इसमें करीब 4700 करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान है। इस स्टेशन पर हर दिन लगभग पांच लाख लोग आते हैं। 2.2 लाख वर्ग मीटर की जमीन होगी। स्टेशन पर आने वाले लोगों का आगमन और बाहर निकलने का प्रस्थान अलग होगा। स्टेशन काम्पलेक्स में दो सिग्नेचर डोम (छह मंजिला) बनाए जाएंगे। गुंबद की ऊंचाई 80 मीटर और 60 मीटर होगी।

ये भी पढ़ें - फसलों के साथ यहाँ खेतों से निकलते हैं अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी, मैदान ना होने का नहीं हैं मलाल 

क्रमांक दो

दिल्ली स्टेशन पहले होगा, जबकि सूरत दूसरे होगा। यह एक बहु-मॉडल ट्रांसपोर्ट हब बनने जा रहा है, जो मेट्रो, रेलवे और सिटी बस टर्मिनल स्टेशनों को एकीकृत करके अनवरत कनेक्टिविटी प्रदान करेगा। स्टेशन का पूरा क्षेत्र विश्वस्तरीय व्यापार केंद्र की तरह दिखेगा। यहां लगभग 2700 करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान है।

क्रमांक तीन

सीएसएमटी रेलवे स्टेशन मुंबई में है, जो तीसरे नंबर पर है। इस स्टेशन पर एयरपोर्ट की तरह सभी नवीन सुविधाएं होंगी। इसमें लगभग 2500 करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान है।