UP के इस जिले में 18 गावों में होगी अब चकबंदी, लंबे समय से किसान कर रहे थे मांग

UP News : राजस्व गांव का दर्जा मिलने पर 18 वनग्रामों में चकबंदी होगी। सभी प्रक्रियाएं पूरी हो चुकी हैं। नोटिफिकेशन के बाद वनग्राम में चकबंदी का काम शुरू होगा। इस जिले में 18 वनग्राम हैं और योगी 1.0 शासनकाल में वनटांगिया बस्तियों को पहली बार राजस्व गांव का दर्जा मिला था। वनटांगिया बस्तियों में सरकारी योजनाओं का प्रवेश हुआ और पुराने वनवासियों को नए अधिकार मिले।

 

UP Chakbandi: किसानों की खेती करने वाली जमीन अक्सर कई भागों में विभाजित होती है। उसकी पूरी जमीन के बराबर एक जगह खेत के लिए उपलब्ध है। इसे चकबंदी कहते हैं। किसानों को कभी-कभी इससे कई तरह की मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। वहीं कभी-कभी किसानों को इससे बहुत फायदा होता है। चकबंदी में एक ही स्थान पर खेती करने से खर्च कम होता है

इस जिले में 18 वनग्राम हैं। योगी 1.0 शासनकाल में वनटांगिया बस्तियों को पहली बार राजस्व गांव का दर्जा मिला था। वनटांगिया बस्तियों में सरकारी योजनाओं का प्रवेश हुआ। पुराने वनवासियों को केवल दो चुनावों में मतदान करने का अधिकार था, लोकसभा और विधानसभा चुनाव। राजस्व गांव बनने के बाद ग्राम पंचायत चुनाव में मतदान करने का अधिकार भी मिला।

वनवासी लोगों को पट्टे पर खेती की भूमि भी दी गई, लेकिन भूमि कई जगह टुकड़ों में होने के कारण वनवासी किसानों ने लंबे समय से चकबंदी की मांग करते रहे थे। शासन-प्रशासन ने उनकी मांग पर विचार करते हुए चकबंदी कराने का फैसला किया है। डीएम अनुनय झा ने कहा कि सभी वनग्राम के खेतों की भी चकबंदी होगी। नोटिफिकेशन जारी होने के बाद चकबंदी नियमानुसार की जाएगी।

ये पढ़ें - Bihar में इस रूट पर दौड़ने वाली 16 ट्रेनें 24 फरवरी तक रद्, देखें ताज़ा लिस्ट