Cow Milk: नवजात बच्चे को क्यों होता है गाय का दूध पिलाना जरूरी, जानिए कारण

हम बड़े-बुजुर्गों से बचपन से सुनते आए हैं कि गाय का दूध पीने से शरीर को शक्ति मिलती है। यह कई स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने में प्रभावी माना जाता है। क्या आप जानते हैं कि नवजात शिशु को गाय का दूध पिलाने से डॉक्टरों ने मना क्यू किया है? चलिए जानते हैं इसके कारण।
 

The Chopal - पुराने समय में बच्चे को जन्म लेने के बाद से ही गाय का दूध पिलाया जाता था, लेकिन आजकल डॉक्टरों का कहना है कि एक साल से कम उम्र के बच्चों को गाय का दूध पिलाना मना भी करते है। डॉक्टर इसकी जगह बच्चों को फॉर्मूला मिल्क देने की सलाह देते हैं। गाय का दूध भी फॉर्मूला मिल्क बनाता है, लेकिन बच्चे इसे कैसे खाते हैं? आइए जानते हैं कि एक साल से कम उम्र के बच्चों को गाय का दूध पिलाने से क्यों मना किया जाता है।

ये भी पढ़ें - अब पत्नी के नाम से खुलवाएं यह अकाउंट, हर महीने मिलेंगे 47066 रुपए 

डॉक्टर एक साल के बच्चे को गाय का दूध क्यों नहीं देते?

Health Experts कहते हैं कि एक साल से कम उम्र के बच्चों को गाय का दूध नहीं पिलाना चाहिए क्योंकि उनका पाचन तंत्र अभी अस्तित्व में नहीं है। गाय का दूध पीने से बच्चे को पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं।  दरअसल, बच्चे को गाय का दूध अधिक मात्रा में सोडियम, प्रोटीन और पोटैशियम देता है, जो उन्हें हजम करना कठिन बनाता है।

ये भी पढ़ें - जीरा की उन्नत किस्में जो आपको देगी मोटा मुनाफा, 70 हजार रूपए क्विंटल बिकती है यह किस्म 

वहीं बच्चे को शुरुआती विकास के दौरान आयरन, विटामिन-ई और फैटी एसिड की कम मात्रा में आवश्यकता होती है, इसलिए डॉक्टरों को गाय का दूध रेकमेंड नहीं करना चाहिए। गाय के दूध में आयरन की कमी से बच्चों में एनीमिया भी होता है।

गाय का दूध कब से खाया जा सकता है?

बच्चे को एक साल की उम्र में गाय का दूध पिलाना सुरक्षित है। इस दौरान पूरी तरह से फैट मिल्क दे सकते हैं। दिन में 400 मिली से अधिक दूध बच्चे को नहीं देना चाहिए।

गाय का दूध लाभ

गाय का दूध बच्चे को कैल्शियम की कमी से बचाता है। यह भी उसके मानसिक स्वास्थ्य के लिए अच्छा है।
गाय के दूध में कैल्शियम बच्चे की हड्डी को मजबूत बनाता है।
बच्चे के विकास के लिए गाय के दूध में प्रोटीन और फैट होना आवश्यक है।