दिल्ली के सीएम की मंजूरी, गरीब परिवारों को मिलेगी मुफ्त चीनी

 

न्यू दिल्ली: दिल्ली के गरीब परिवारों को केजरीवाल सरकार फ्री चीनी देगी। सोमवार को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गरीब परिवारों को फ्री चीनी देने का प्रस्ताव मंजूर किया। दिल्ली कैबिनेट की पिछले महीने की बैठक में सीएम अरविंद केजरीवाल ने मुफ्त चीनी देने का फैसला किया था। सरकार के इस फैसले से दिल्ली के 68,747 एनएफएस कार्ड धारकों सहित 2,80,290 लाभार्थी फ्री चीनी पा सकेंगे। योजना का लक्ष्य सभी के लिए खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करना है और गरीब परिवारों के सामने आने वाली चुनौतियों को कम करना है। मुख्यमंत्री से मंजूरी मिलने के बाद फाइल अब एलजी को भेजी गई है।

ये भी पढ़ें - Bihar Metro : 31.39 किमी. होगी बिहार मेट्रो लाइन, काम पूरा होने में लगेंगे इतने साल 

20 जुलाई 2023 को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली कैबिनेट की बैठक की अध्यक्षता की। इस बैठक में दिल्ली के गरीब परिवारों को फ्री चीनी देने का प्रस्ताव लाया गया था। अंत्योदय अन्न योजना कार्ड धारकों के लिए चीनी सब्सिडी योजना के तहत यह प्रस्ताव लाया गया था। कैबिनेट ने मुफ्त चीनी देने के प्रस्ताव को मंजूरी दी थी, क्योंकि मौजूदा आर्थिक परिस्थितियों और बढ़ती महंगाई से गरीब परिवारों के सामने आने वाली चुनौतियों को देखते हुए। सोमवार को इसे मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंजूरी दी। दिल्ली सरकार इस पहल के जरिए खाद्य असुरक्षा को दूर करना चाहती है।

ये भी पढ़ें - Bihar में अब जमीन अधिग्रहण होते ही तुरंत होगा दाखिल खारिज, इस वजह से लेना पड़ा फैसला

दिल्ली सरकार ने राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (एनएफएसए) के तहत सभी एनएफएसए लाभार्थियों को गेहूं और चावल के अलावा चीनी मुफ्त देने का फैसला किया है। अंत्योदय अन्न योजना (AVY) के लाभार्थियों को दिल्ली सरकार की चीनी सब्सिडी योजना के तहत फ्री चीनी दी जाएगी। AVY कार्ड धारकों को जनवरी 2023 से दिसंबर 2023 तक चीनी वितरण एक वर्ष के लिए फ्री है।

ये भी पढ़ें - Noida Property: नोएडा में अब बढ़ने लगी प्रॉपर्टी की कीमतें, 3 साल बाद होने जा रहा ये काम 

दिल्ली सरकार के इस फैसले से लगभग 2,80,290 लोगों को लाभ मिलेगा, जिनमें 68,747 राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा कार्ड धारकों भी शामिल हैं। योजना को लागू करने के लिए लगभग 1.11 करोड़ रुपये का बजट आवश्यक होगा। दिल्ली सरकार नागरिकों की सुरक्षा को सर्वोच्च प्राथमिकता देते हुए अथक प्रयास कर रही है। दिल्ली में खाद्य असुरक्षा को पूरी तरह से दूर करने के लिए सरकार प्रतिबद्ध है।