द्वारका एक्सप्रेसवे से दिल्ली है अभी दूर, गुरुग्राम का यह हिस्सा खुलेगा जल्द

Dwarka Expressway, NHAI के महत्वपूर्ण परियोजनाओं में से एक, नवंबर से पहले पूरा होने की उम्मीद नहीं है। 15 अक्टूबर तक इस परियोजना का गुरुग्राम वाला भाग खोला जाने के दावों में कोई तथ्य नहीं है।
 

गुरुग्राम: Dwarka Expressway, NHAI के महत्वपूर्ण परियोजनाओं में से एक, नवंबर से पहले पूरा होने की उम्मीद नहीं है। 15 अक्टूबर तक इस परियोजना का गुरुग्राम वाला भाग खोला जाने के दावों में कोई तथ्य नहीं है। इस परियोजना में फ्लाईओवर को अंतिम टच दिया जा रहा है, जबकि दूसरे स्थान पर सर्विस रोड बनाया जा रहा है। चौक के आसपास कई जगह सड़क बनाई जा रही है। साथ ही, एनएच-48 वाले हिस्से को तैयार कर लिया गया है, लेकिन लोग उस पर बैरिकेड लगाए हुए निकल रहे हैं, और अभी तक इसे अधिकारिक रूप से नहीं खोला गया है। निर्माण पूरा होने पर लोड टेस्टिंग और ट्रायल भी होना चाहिए।

ये भी पढे - Hookah Bar: हुक्का पीने वाले हो जाएं सावधान सरकार ला रही हैं यह सख्त कानून 

NHAI और जिला प्रशासन अक्टूबर से इस परियोजना को खोलने से इनकार कर रहे हैं। द्वारका एक्सप्रेसवे के गुरुग्राम वाले हिस्से का काम पूरा होने में अभी डेढ़ महीने लग सकते हैं, एनएचएआई के इस प्रोजेक्ट से जुड़े एक अधिकारी ने कहा। अक्टूबर में इस भाग की शुरुआत नहीं होगी। इसलिए, इस परियोजना के गुरुग्राम वाले हिस्से को शुरू करने के मामले में दिल्ली दूर दिख रही है. हालांकि, पूरी परियोजना, गुरुग्राम वाले हिस्से को भी मार्च 2024 में शुरू किए जाने का अनुमान है।

इन मुद्दों पर अभी काम बाकी है

- दो फेज में बनने वाले गुड़गांव भाग का काम भले ही NH-48 पर खेड़कीदौला की ओर से पूरा हो गया हो, लेकिन यहां अभी बैरिकेड लगाए गए हैं और सड़क बंद है। अपनी सुविधा के लिए ही लोगों ने इसे खोला है।
- पटौदी रोड पर एंट्री-एग्जिट और सर्विस रोड पर निर्माण कार्य जारी है। 15 से 20 दिन का काम अभी बचा है।
- सेक्टर-90 में एक फ्लाईओवर बनाया जा रहा है। यहां काम पूरा होने में अभी कुछ समय लगेगा।
- सेक्टर 98 में अभी भी सर्विस रोड का काम चल रहा है।
- सेक्टर-102 धनकोट में भी सड़क बनाने का काम जारी है।
- सेक्टर-105 दौलताबाद में सर्विस लेन की सड़क बनाने का काम चल रहा है। एलिवेटेड रोड पर एंट्री-एग्जिट भी बनाया जा रहा है। सेक्टर-106 में अभी भी काम की जरूरत है।

- इस परियोजना का पहला भाग हाइवे के खेड़कीदौला से धनकोट तक है, जबकि दूसरा भाग धनकोट से बिजवासन तक गुड़गांव का है।
- काम पूरा होने के बाद पंद्रह दिन लोड टेस्टिंग और ट्रायल में लगेंगे।

ये भी पढ़ें - यूपी में अब नहीं होगी बिजली की समस्या, इस शहर में शिविर के पानी से बनाई जाएगी बिजली 

एक दृष्टि से कार्य

इस परियोजना पर नैशनल हाइवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) ने लगभग नौ हजार करोड़ रुपये खर्च करेंगे। यह लगभग 27 किलोमीटर लंबा है। 19 किलोमीटर गुरुग्राम से दूर है, जबकि दिल्ली 8 किलोमीटर दूर है। यह दिल्ली के शिवमूर्ति से गुड़गांव के खेड़कीदौला टोल पर एनएच-48 को जोड़ता है। चार किलोमीटर के करीब टनल है क्योंकि अधिकांश एलिवेटेड है। NHAI पूरी परियोजना को मार्च 2024 में शुरू करना चाहता है।