दिल्ली-NCR को मिली एक और 86 किलोमीटर लंबे एक्सप्रेसवे की सौगात, होगा कई राज्यों डबल फायदा
 

दिल्ली से मुंबई की दूरी को कम करने के लिए ट्रांस हरियाणा एक्सप्रेसवे को दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे से जोड़ा जाएगा। इसके लिए 86 किलोमीटर लंबी Greenfield Expressway बनाई जाएगी।
 

The Chopal - ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे, जो 86 किलोमीटर लंबा होगा, दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे को ट्रांस हरियाणा एक्सप्रेसवे से जोड़ेगा। यह राजमार्ग हरियाणा के नारनौल से राजस्थान के अलवर तक बनाया जाएगा। इस परियोजना पर 1400 करोड़ रुपये खर्च होंगे। इसके लिए भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) ने टेंडर प्रक्रिया शुरू कर दी है। इसकी तैयारी दो वर्ष में होने की उम्मीद है। 

ये भी पढ़ें - UP : यूपी सरकार का बड़ा फैसला, प्रदेश में बैन किए गए 10 कीटनाशक 

पंजाब, हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर के वाहन दिल्ली पार किए बिना मुंबई की ओर जा सकेंगे जब सड़क पूरी हो जाएगी। इससे दिल्ली-एनसीआर पर यातायात का बोझ कम होगा और मुंबई और उत्तर भारत के राज्यों में यात्रा का समय कम होगा। NHAI के परियोजना निदेशक मुकेश कुमार मीना ने कहा कि कार्य दो भागों में विभाजित हो गया है।

ये भी पढ़ें - UP NEWS : इस योजना के तहत यूपी में बिछेगा का सड़कों का जाल, बनेंगी ग्रीन सड़कें 

यह पूरा होने पर ट्रांस हरियाणा एक्सप्रेसवे को मुंबई एक्सप्रेसवे से जोड़ देगा। पनियाला-बडौदामियो राजमार्ग को ग्रीनफील्ड राजमार्ग कहा जाता है। यह हरियाणा के नारनौल में पनियाला से शुरू होकर अलवर जिले के बडोदामियो पर खत्म होता है। दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे से ट्रांस-हरियाणा एक्सप्रेसवे के दक्षिणी छोर को बडौदामेव में जोड़ा जाएगा। 

अलवर में एक सड़क दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे को पनियाल के पास हाईवे 148बी से जोड़ेगी। हाईवे 148बी ट्रांस हरियाणा एक्सप्रेसवे (हाईवे-152डी) से जुड़ा हुआ है। मुंबई और उत्तर भारत को दोनों राजमार्गों से सीधा संपर्क है। पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर और राजस्थान से आने वाले वाहनों को नई कनेक्टिविटी से मुंबई तक छोटा रास्ता मिलेगा।

दोनों राजमार्गों की कनेक्टिविटी से NCR का ट्रैफिक बहुत बदल जाएगा। वाहनों का कम दबाव पड़ेगा। इससे प्रदूषण से कुछ राहत मिलेगी। इससे दिल्ली, नारनौल और जयपुर से चंडीगढ़ की दूरी कम होगी। Hwy-44 और Hwy-48 पर दबाव कम होगा। ट्रांस हरियाणा एक्सप्रेसवे का एकीकरण कई राज्य राजमार्गों को जोड़ता है, जिसमें हाईवे-9 सहित 15 राष्ट्रीय राजमार्गों और राज्य राजमार्ग-6 सहित कई राज्य राजमार्ग शामिल हैं।