नोएडा एयरपोर्ट के पास 250 एकड़ जमीन पर बनेगी दुबई जैसी फिनटेक सिटी, DPR जल्द होगी तैयार
 

Noida Airport : फिनटेक सिटी नोएडा एयरपोर्ट के पास सेक्टर-13 में विकसित होगी, जो सिंगापुर, दुबई और चीन की तर्ज पर होगी। परियोजना को विकसित करने के लिए पांच कंपनियां तकनीकी बिड में खरी उतरी हैं। तीन विदेशी हैं।

 

Noida International Airport : फिनटेक सिटी नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के पास सेक्टर-13 में विकसित होगी, जो सिंगापुर, दुबई और चीन से प्रेरित होगा। परियोजना को विकसित करने के लिए पांच कंपनियां तकनीकी बिड में खरी उतरी हैं। इनमें से चार विदेशी कंपनियां हैं, जबकि दो स्वदेशी हैं। कम्पनी के चयन के बाद तीन महीने में विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) बनाई जाएगी।

यमुना प्राधिकरण ने बताया कि जोन्स लैंग लासाल प्रॉपर्टी कंसल्टेंट्स, सीबीआरई दक्षिण एशिया, वॉयंट्स सोल्यूशंस, ट्रैकटेबेल इंजीनियरिंग और कुशमन एंड वेकफील्ड इंडिया कंपनियों ने उत्तर भारत में विकसित की जा रही पहली फिनटेक सिटी को बसाने के लिए आवेदन किया था। पांचों कंपनियों ने सलाहकार कंपनी के चयन के लिए निकाली गई आरएफपी (रिक्वेस्ट फॉर प्रपोजल) में तकनीकी बिड खोली। पांचों पास हुए हैं। फिनटेक सिटी पहले 100 एकड़ में विकसित होगी, फिर 250 एकड़ तक बढ़ जाएगी।

ये पढ़ें - Bihar में विशेष भूमि सर्वे में फंसा पेच, जमीन मालिकों को होने वाली हैं बड़ी दिक्कत

अगले हफ्ते वित्तीय बिड खुलेगी 

अगले सप्ताह प्राधिकरण वित्तीय बिड खोलेगा। फिजिबिलिटी स्टडी कम DPGR तैयार होगा। डीपीआर के लिए 60 से 90 दिन की आवश्यकता होगी। सिंगापुर, दुबई और गुजरात में गिफ्ट सिटी जैसे कई देशों का अध्ययन किया गया है, जो इस महत्वपूर्ण परियोजना को धरातल पर उतारने के लिए किया गया है।

आर्थिक गतिविधियों का केंद्र होगी 

फिनटेक में प्रौद्योगिकी, सॉफ्टवेयर और इंटरनेट का उपयोग करके बैंकिंग और बीमा जैसी वित्तीय सेवाएं ग्राहकों को देने वाली कंपनियां शामिल हैं। फिनटेक सिटी आर्थिक क्रियाओं का केंद्र बन जाएगा। यहां डिजिटल मनी, ऑनलाइन बैंकिंग, निवेश, क्राउड फंडिंग, भुगतान, एक्सचेंज और रिसर्च होंगे, जैसे सिंगापुर और दुबई में होता है। इसके लिए कंपनियों को जगह मिलेगी। यहां विश्व बैंक, स्टॉक एक्सचेंज और इंटरनेशनल मॉनिटरिंग फंड जैसे बड़े संस्थानों को शामिल किया जाएगा। यहां ऑडिटोरियम और प्रदर्शनी हॉल आदि बनाए जाएंगे, जो अंतरराष्ट्रीय स्तर का आयोजन करेंगे।

कंपनियों को कई सुविधाएं मिलेंगी 

फिनटेक सिटी में निवेश करने वाली कंपनियों को अनेक अद्वितीय लाभ मिलेंगे। नए उत्पादों को लांच करने के लिए उन्हें अलग से लाइसेंस लेने की जरूरत नहीं होगी। नई औद्योगिक प्रोत्साहन नीति, एफडीआई (प्रत्यक्ष विदेशी निवेश) और लैंड सब्सिडी, टैक्स, कस्टम आदि में छूट देगी।

फिनटेक कंपनियां इंटरनेट, सॉफ्टवेयर और प्रौद्योगिकी के माध्यम से बैंकिंग और बीमा जैसी वित्तीय सेवाएं ग्राहकों को देती हैं। ऑनलाइन बैंकिंग, निवेश, रिसर्च, क्राउड फंडिंग, डिजिटल मनी, स्टॉक एक्सचेंज, बीमा कंपनियां, शॉपिंग सेंटर और ई-पेमेंट गेटवे प्लेटफॉर्म को इस फिनटेक शहर में जमीन दी जाएगी। यहाँ निवेश करने वाली कंपनियों को नई औद्योगिक नीति से लाभ मिलेगा।

अलग से नहीं लेना होगा लाइसेंस

फिनटेक सिटी में निवेश करने वाली कंपनी को अपने नए उत्पाद को लांच करने के लिए अलग से लाइसेंस नहीं लेना पड़ेगा। निवेश करने वाली कंपनियों को नई औद्योगिक प्रोत्साहन नीति के तहत जमीन सब्सिडी, टैक्स, कस्टम आदि में छूट मिलेगी. एफडीआई भी कहा जाता है। यीडा के सीईओ अरुणवीर सिंह ने कहा, 'फिनटेक सिटी को बसाने के लिए चार मॉडल पर विचार किया जा रहा है। हाइब्रिड या सार्वजनिक निजी भागीदारी जैसे वित्तीय मॉडल पर विकास करने के लिए एक या अधिक आवंटियों को जमीन दी जा सकती है।

ये पढ़ें - UP के लखनऊ से इस देश तक बनेगा फोरलेन हाईवे, जल्द ही जमीन अधिग्रहण करेगी सरकार