जेब से बिना एक रुपया खर्च करें होगी लाखों में कमाई, सरकार दे रही सब्सिडी

भारत सरकार ने देश के एक करोड़ घरों में अगले कुछ महीनों में रूफटॉप सोलर प्लांट लगाने का लक्ष्य तय किया है. सोमवार को पीएम मोदी ने अयोध्या से लौटने के बाद कहा, ‘मैंने पहला निर्णय लिया है कि हमारी सरकार 1 करोड़ घरों पर रूफटॉप सोलर लगाने के लक्ष्य के साथ ‘प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना’ प्रारंभ करेगी.
 

The Chopal : भारत सरकार ने देश के एक करोड़ घरों में अगले कुछ महीनों में रूफटॉप सोलर प्लांट लगाने का लक्ष्य तय किया है. सोमवार को पीएम मोदी ने अयोध्या से लौटने के बाद कहा, ‘मैंने पहला निर्णय लिया है कि हमारी सरकार 1 करोड़ घरों पर रूफटॉप सोलर लगाने के लक्ष्य के साथ ‘प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना’ प्रारंभ करेगी. इससे गरीब और मध्यम वर्ग का बिजली बिल तो कम होगा ही साथ ही भारत ऊर्जा के क्षेत्र में भी आत्मनिर्भर बनेगा.’ ऐसे में माना जा रहा है कि अब ‘प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना’ के तहत यह स्कीम आगे बढ़ेगा. ऐसे में आप भी अपने घरों में रूफटॉप सोलर प्लांट लगाना चाहते हैं तो यह मौका हाथ से न जानें दें. क्योंकि, इस स्कीम से लोगों की आय तो बढ़ेगी ही साथ में बिजली की भी बचत होगी.

आप भी शुरू कर सकते हैं यह बिजनेस

आपको बता दें कि इस योजना के तहत केद्र सरकार 3 किलोवाट क्षमता के सोलर पैनल लगाने के लिए 40% सब्सिडी देती है. अगर आप 10 किलोवाट क्षमता वाला सोलर प्लांट लगाना चाहते हैं तो आपको 20% सब्सिडी मिलेगी. काउंसिल ऑन एनर्जी, एनवायरनमेंट एंड वॉटर के सीनियर प्रोग्राम लीड नीरज कुलदीप न्यूज 18 हिंदी के साथ बातचीत में कहते हैं, ‘भारत में रूफटॉप सोलर स्थापित करने के लिए ग्रामीण और शहरी दोनों ही क्षेत्रों में व्यापक संभावनाएं मौजूद हैं. रिसर्च में तकनीकी रूप से भारतीय घरों में 640 गीगावॉट से ज्यादा रूफटॉप सोलर स्थापित किया जा सकता है. वर्तमान में लगभग 7-8 लाख घरों में रूफटॉप सोलर स्थापित हैं और उन्हें सरकारी पूंजी सब्सिडी कार्यक्रम का लाभ मिला है. इसके चलते लगभग 4 गीगावॉट सोलर क्षमता प्राप्त हुई है.

ये पढ़ें - UP News : उत्तर प्रदेश बना रोजगार का हब, इस शहर में आठ लाख लोगों आठ क्षेत्रों में काम मिलेगा