JIO और Airtel की छुट्टी करने आ रहा Elon Musk का सैटेलाइट इंटरनेट

Elon Musk की कंपनी Starlink जल्द ही भारत में सैटेलाइट इंटरनेट सेवा का आयोजन कर सकती है। द न्यू इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, भारतीय दूरसंचार विभाग (DoT) के अधिकारियों का कहना है कि 20 सितंबर को एक बैठक में यह निर्णय लिया जाएगा। 
 

The Chopal - आप की जानकारी के लिए बता दे की Elon Musk की कंपनी Starlink जल्द ही भारत में सैटेलाइट इंटरनेट सेवा का आयोजन कर सकती है। द न्यू इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, भारतीय दूरसंचार विभाग (DoT) के अधिकारियों का कहना है कि 20 सितंबर को एक बैठक में यह निर्णय लिया जाएगा कि क्या Starlink को भारत में लाइसेंस देने की अनुमति देनी चाहिए। Starlink सेवा पहले से ही 32 देशों में उपलब्ध है और यह ग्लोबल स्केल पर प्रस्तुत की गई है। इसकी सेवाएं यूक्रेन में कम्यूनिकेशन ब्लैकआउट के दौरान भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

ये भी पढ़ें - 27 अगस्त को देशभर में मिलेगी हर 10 मिनट बाद रोडवेज, जानिए क्या है तैयारी

पिछले साल Starlink ने भारतीय दूरसंचार विभाग (DoT) के साथ साटेलाइट (GMPCS) लाइसेंस के माध्यम से ग्लोबल मोबाइल पर्सनल कम्युनिकेशन के लिए आवेदन किया था। 2021 में, Starlink ने भारत में प्री-बुकिंग चैनल की शुरुआत की, लेकिन सरकार ने उन्हें सेवाओं को संचालित करने के लिए लाइसेंस की आवश्यकता होने के लिए मजबूर किया। अभी भी यह सूचित किया जा रहा है कि उन्हें 'रेगुलेटरी अप्रूवल' की प्रतीक्षा है।

ये भी पढ़ें - यूपी के स्कूल, हॉस्पिटल और थाने होंगे सीसीटीवी से लैस, क्या है सीएम का सेफ्टी प्लान 

इस लैंडस्केप में, एयरटेल और जियो भी सैटेलाइट इंटरनेट की ओर अग्रसर हैं। एयरटेल ने समर्थित वनवेब और जियो ने जीएमपीसीएस (GMPCS) लाइसेंस के लिए आवेदन किया है, जो सैटेलाइट इंटरनेट सेवाओं का हिस्सा है। इन कंपनियों को लाइसेंस प्राप्त करने के बाद, उन्हें सैटेलाइट स्पेक्ट्रम की खरीद करने की आवश्यकता होगी।