UP में किसानों को अब इन शर्तों के साथ मिलेगी मुफ़्त बिजली, नए निर्देश जारी 
 

UP News : उत्तर प्रदेश के किसानों के लिए बड़ी अपडेट सामने आई हैं। किसानों को नलकूप चलाने के लिए मुफ़्त बिजली का फैसला पिछले दिनों सरकार ने लिया था। अधिकारियों के अनुसार किसानों को फ्री बिजली के लिए अब करना होगा यह काम। पढ़ें पूरी खबर विस्तार से -

 

Uttar Pradesh News : यूपी में किसानों के लिए बड़ी खबर सामने आई हैं। निजी नलकूप चलाने वाले किसानों को बिजली बिल माफी से राहत मिली है। शासनादेश का इंतजार था, जो आ गया है, अब अधिकारी उस पर काम कर रहे हैं। अधिकारियों ने कहा कि किसानों को निजी नलकूप चलाने में मुफ्त बिजली कुछ शर्तों के अधीन मिलेगी।  इसमें कुछ शर्तों के अधीन निजी नलकूप संचालकों को मासिक 140 यूनिट चलाने वाले शामिल हैं। नलकूप संचालक किसानों को भी अपने नलकूप पर मीटर लगाना होगा।

मार्च 2023 तक बकाया बिल देना होगा। साथ ही घरेलू कनेक्शन का बिल भी समय पर जमा करना होगा। किसानों को संबंधित विद्युत उपकेंद्र पर 140 यूनिट मुफ्त बिजली पाने के लिए पंजीकृत होना चाहिए। नलकूप संचालक किसानों को कुछ शर्तों के साथ कुछ नियमों का पालन करना होगा, अधिशासी अभियंता विद्युत द्वितीय शैलेन्द्र सिंह राजपूत ने बताया।

ये पढ़ें - UP में बिजली उपभोक्ताओं की लगी लौटरी, अब बिजली बिल पर मिलेंगे 500 रुपए, नए नियमों में प्रावधान 

किसानों को मिलेगा लाभ ‌

सरकार की घोषणा के बावजूद, निजी नलकूपों के बिल वर्ष भर से आ रहे हैं। ज्यादातर किसानों ने माफी की उम्मीद से निजी नलकूपों का बिल नहीं जमा किया था। किसानों को बिजली बिल माफ होने की उम्मीद थी। यह आशा पूरी हुई। जिले के विद्युत विभाग के आला अधिकारी बिजली दिल को बचाने के लिए विभिन्न ब्लॉकों में काम कर रहे हैं। शासन लखनऊ के अपर मुख्य सचिव ऊर्जा एवं अतिरिक्त ऊर्जा स्रोत विभाग ने एक पत्र जारी किया है। पत्र में कहा गया है कि किसानों की बिजली माफी 1 अप्रैल 2023 से शुरू होगी। 

सीतापुर जिले में 21 हजार 500 से अधिक निजी नलकूप हैं। इसमें विद्युत उपकेंद्र मिश्रिख, संदना सरवा, मछरेहटा, सिधौली, कसमंडा, अटरिया महमूदाबाद आदि शामिल हैं। इन विद्युत उपकेंद्रों से किसानों को उनके निजी नलकूपों के लिए विद्युत मिलता है। जिले के अधिशासी अभियंता नंदलाल भारती ने बताया सभी नलकूप किसानों को बिजली का भुगतान करना होगा। उन्हें 21 हजार से अधिक ग्राहक होने की उम्मीद है।

ये पढ़ें - 7th Pay Commission: इस दिन केंद्रीय कर्मचारियों पर होगी पैसे की बारिश, एक साथ आएगी कई खुशखबरी