Free Ration: उत्तर प्रदेश में आज से मिलेगा दो किलो गेहूं और 3 किलो चावल, ये है वितरण की लास्ट डेट

यूपी सरकार ने अक्तूबर में राशन वितरण की तारीख तय की है। गुरुवार से राशन उपलब्ध होगा। 25 अक्तूबर तक राशन देने की तिथि निर्धारित है।

 

The Chopal News : यूपी के जिलों में 12 अक्तूबर से 25 अक्तूबर के बीच अन्त्योदय और योग्य गृहस्थी कार्डधारकों को अक्तूबर महीने में फ्री राशन मिलेगा। गृहस्थी कार्डधारकों को पांच किलोग्राम (दो किलोग्राम गेहूं और तीन किलोग्राम चावल) खाद्यान्न मिलता है, जबकि अंतिम कार्डधारकों को 35 किलोग्राम (प्रति कार्ड 14 किलोग्राम गेहूं और 21 किलोग्राम चावल) खाद्यान्न मिलता है।

आजमगढ़ डीएसओ ने बताया कि बायोमैट्रिक प्रमाणीकरण के बाद लोगों को अक्सर राशन एक या दो दिन बाद मिलता है। अच्छा नहीं है। उपभोक्ताओं को उनके बायोमैट्रिक प्रमाणीकरण के बाद भोजन तुरंत दिया जाएगा। ई-पास मशीन पर अंगूठा लगाने पर उपभोक्ताओं को खाद्यान तुरंत मिलेगा, उन्होंने कहा। आपको कोटेदार राशन नहीं मिलता है तो शिकायत करें। प्रत्येक ब्लाक में राशन वितरण में अनियमितता को नियंत्रित करने के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त किए गए हैं।

12 अक्टूबर से 25 अक्टूबर तक मुरादाबाद में भोजन उपलब्ध कराया जाएगा। गृहस्थी कार्डधारकों को इस दौरान दो और तीन किलोग्राम गेहूं चावल मुफ्त में मिलेगा, जिला आपूर्ति अधिकारी अजय प्रताप सिंह ने बताया। अंतोदय कार्ड 35 किलो खाना प्रदान करेगा।

गुरुवार से अंबेडकरनगर में भी कार्डधारकों को मुफ्त राशन मिलेगा। 25 अक्तूबर तक राशन दी जाएगी। Antayoga कार्ड रखने वालों को 14 किलो गेहूं और 21 किलो चावल मिलेगा। गृहस्थी कार्ड वालों को दो किलो गेहूं और तीन किलो चावल प्रति यूनिट मिलेगा।

अक्टूबर में आच्छादित अन्त्योदय और योग्य गृहस्थी लाभार्थियों को मुफ्त राशन मिलेगा, बदायूं जिला पूर्ति अधिकारी रमन मिश्रा ने बताया। कार्डधारकों को हर दिन सुबह छह बजे से रात नौ बजे तक भोजन मिलता है।

सबल डीएसओ एसपी शाक्य ने बताया कि शासन ने राशन की वितरण तिथि तय की है। खाद्यान्न सभी दुकानों में उपलब्ध है। नोडल भी होते हैं। वितरण पर शिकायत मिलने पर राशन डीलर पर कार्रवाई की जाएगी।  

Also Read : Gold Price Today: सोने के भाव मे आया भारी उछाल, रेट पहुंचा 58000 के पार