Gold Mines: भारत देश में इन 9 जगहों पर मिले सोने के भंडार, बढ़ेगा सरकारी खजाना

 

THE CHOPAL - भारत के इस्पात और खान मंत्री प्रफुल्ल मल्लिक ने सोमवार को राज्य विधानसभा में यह जानकारी दी कि ओडिशा के 3 जिलों के विभिन्न स्थानों पर सोने की खदानें मिली हैं। बता दे की ढेंकानाल के विधायक सुधीर कुमार सामल द्वारा पूछे गए एक लिखित प्रश्न के जवाब में, मंत्री जी ने यह कहा, 'खान निदेशालय और भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण के सर्वेक्षणों ने मयूरभंज, क्योंझर औरदेवगढ़  सहित 3 जिलों में सोने के भंडार की उपस्थिति का खुलासा भी  किया है.'

ALSO READ - स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की इस FD में निवेश पर बड़ा रिटर्न, लोगो में पैसा लगाने की मची होड़

सोने के भंडार-

मल्लिक के मुताबिक 'ये सोने के भंडार क्योंझर जिले में 4 स्थानों पर, मयूरभंज जिले में 4 स्थानों पर और देवगढ़ जिले में 1 स्थान पर पाए गए हैं। आपको बता दे की कुछ दिनों पहले ही भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (जीएसआई) ने इलेक्ट्रिक वाहन और सोलर पैनल बनाने में बहुत अहम धातु लिथियम के 59 लाख टन तक के भंडार का भी पता रियासी जिले में लगाया था। 

ALSO READ - LPG Price - होली से पहले आम आदमी पर फूटा महंगाई बम, महंगा घरेलू गैस स‍िलेंडर, जाने ताज़ा रेट

बता दे की लिथियम दुर्लभ संसाधनों की श्रेणी में भी आता है और पहले यह भारत में नहीं पाया जाता था। जिसके कारण  से भारत लिथियम के शत-प्रतिशत आयात पर निर्भर था। बता दे की अब जीएसआई द्वारा किए गए जी-3 (एडवांस) अध्ययन में पता चला है कि माता वैष्णो देवी तीर्थ की तलहटी में बसे सलाल गांव (रियासी जिले) में मौजूद लिथियम भंडार उच्च गुणवत्ता का भी है। एक अधिकारी के अनुसार सामान्य श्रेणी में लिथियम का 'ग्रेड' 220 पार्ट्स पर मिलियन (पीपीएम) का होता है, जबकि जम्मू-कश्मीर में मिले भंडार का लिथियम 550 पीपीएम से ज्यादा ग्रेड का है और यह भंडार लगभग 59 लाख टन है जो लिथियम की उपलब्धता के मामले में चीन को भी पीछे छोड़ देगा।