UP के लाखों किसानों के लिए ख़ुशखबरी, बढ़ा दिए गए गेहूं के भाव, योगी सरकार का बड़ा तोहफा

डिप्टी आरएमओ संतोष पटेल ने बताया कि समर्थन मूल्य पर गेहूं बेचने के लिए किसान अपना रजिस्ट्रेशन अभी से करा लें। उन्होंने बताया कि किसान धान क्रय केन्द्रों पर जाकर गेहूं बेचने के लिए निशुल्क रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।
 

The Chopal ( UP ) खेतों में गेहूं की बुवाई करने वाले किसानों के लिए अच्छी खबर है। यूपी सरकार ने इस बार गेहूं की खरीद का समय 15 दिन पहले कर दिया है। पिछले सालों में जहां एक अप्रैल से गेहूं की खरीद शुरू होती थी। वहीं इस बार सरकार ने 15 दिन समय घटाते हुए 15 मार्च से गेहूं की खरीद शुरू करने का निर्देश दिया है। गेहूं का समर्थन मूल्य भी 150 रुपये प्रति क्विंटल बढ़ा दिया गया है। पिछले साल जहां 2125 रुपये प्रति क्विंटल गेहूं का समर्थन मूल्य था। वहीं इस बार बढ़ाकर 2275 रुपये प्रति क्विंटल कर दिया गया है।

धान की खरीद अभी चल रही है। सरकार ने अभी से गेहूं की खरीद की तैयारी शुरू करने के निर्देश दे दिए हैं। वहीं सरकार ने किसानों की सुविधा के लिए गेहूं खरीद की शुरुआत का समय भी घटा दिया है। कई सालों से गेहूं की खरीद जहां एक अप्रैल से शुरू होती थी वहीं वर्ष 2024-25 में गेहूं की खरीद 15 मार्च से शुरू हो जाएगी।

सरकार ने निर्देश दिया है कि 15 मार्च से पहले ही गेहूं क्रय केन्द्र फाइनल करते हुए सभी तैयारियां पूरी कर लें जिससे किसानों को दिक्कत न हो। डिप्टी आरएमओ संतोष पटेल ने बताया कि गेहूं की खरीद 15 मार्च से शुरू होकर 15 जून तक चलेगी। समर्थन मूल्य पर गेहूं बेचने के लिए अब तक 15 किसानों ने रजिस्ट्रेशन भी करा लिया है। सरकार ने किसानों की लागत को देखते हुए इस बार गेहूं का समर्थन मूल्य 150 रुपये बढ़ा दिया है।

धान क्रय केन्द्र पर जाकर कराएं रजिस्ट्रेशन

डिप्टी आरएमओ संतोष पटेल ने बताया कि समर्थन मूल्य पर गेहूं बेचने के लिए किसान अपना रजिस्ट्रेशन अभी से करा लें। उन्होंने बताया कि किसान धान क्रय केन्द्रों पर जाकर गेहूं बेचने के लिए निशुल्क रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। अगर कोई क्रय केन्द्र प्रभारी किसानों का रजिस्ट्रेशन करने से मना करे तो उनके मोबाइल नम्बर पर फोन करके शिकायत करें। इसके अलावा किसी भी जनसेवा केन्द्र पर जाकर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। रजिस्ट्रेशन शुरू हो गए हैं। अब तक 14 किसानों ने रजिस्ट्रेशन करा लिया है। जिन किसानों ने धान बेचने के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है उनको सिर्फ नवीनीकरण कराना है। धान की जगह गेहूं बेचने का डाटा भरना है।

रजिस्ट्रेशन में नॉमिनी दर्ज कराएं

डिप्टी आरएमओ ने बताया कि गेहूं बेचने के लिए रजिस्ट्रेशन कराने वाले किसान गेहूं बेचने के समय अगर क्रय केन्द्र पर नहीं जा सकते हैं तो इसके लिए वह रजिस्ट्रेशन के समय अपने परिवार के किसी सदस्य का नाम दर्ज करा सकते हैं। गेहूं बेचने के लिए नामिनी में दर्ज व्यक्ति जाकर अपना अंगूठा लगाकर गेहूं बेच सकता है। उन्होंने यह भी बताया कि अपना बैंक खाता आधार सीडेड करा लें और एनपीसीआई से मैप करा दें। गेहूं बेचने के 48 घंटे के अन्दर गेहूं का समर्थन मूल्य खाते में भेज दिया जाएगा।

Also Read : UP News : उत्तर प्रदेश में भयंकर सर्दी का सितम, बच्चे से लेकर बूढ़े जवान सब हुए परेशान