Haryana News : रोहतक से हिसार तक घट जाएगा समय, गुरुग्राम मेट्रो और रेलवे प्रोजेक्ट्स की आधारशिला रखेंगे PM मोदी

Gurugram Metro Rail Project : 16 फरवरी को प्रधानमंत्री रेवाड़ी दौरे पर जाएंगे। इस दौरान प्रधानमंत्री लगभग 5450 करोड़ रुपये की लागत वाली गुरुग्राम मेट्रो रेल परियोजना का उद्घाटन करेंगे।
 

The Chopal (Gurugram Metro Rail Project) : संयुक्त अरब अमीरात और कतर के दौरे से लौटने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज रेवाड़ी, हरियाणा का दौरा करेंगे।  प्रधानमंत्री शहरी परिवहन, स्वास्थ्य, रेलवे और पर्यटन क्षेत्रों में 9750 करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और आधारशिला रखेंगे। इसमें सबसे महत्वपूर्ण गुरुग्राम मेट्रो रेल परियोजना का निर्माण होगा। मेट्रो परियोजना की लागत लगभग 5450 करोड़ रुपये है।

गुरुग्राम मेट्रो 28.5 किलोमीटर लंबी है। इस मेट्रो परियोजना में मिलेनियम सिटी सेंटर को उद्योग विहार चरण-5 से जोड़ा जाएगा. इसके अलावा, साइबर सिटी के पास मौलसारी एवेन्यू स्टेशन पर रैपिड मेट्रो रेल गुरुग्राम के मौजूदा नेटवर्क में मिल जाएगा। इसका विस्तारद्वारका एक्सप्रेसवे पर भी होगा। यह परियोजना प्रधानमंत्री के विजन को साकार करने के लिए नागरिकों को विश्वस्तरीय व्यापक तीव्र शहरी परिवहन प्रणालियां प्रदान करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

रेलवे लाइनों के दोहरीकरण से रोहतक-हिसार का समय कम होगा

प्रधानमंत्री भी देश को कई रेलवे परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे। रेल परियोजनाओं की आधारशिला रखी जाएगी, जिनमें रेवाड़ी-काठुवास रेल लाइन (27.73 किमी) और काठूवास-नारनौल रेल लाइन (24.12 किमी)। यह भीवन-डोभ भाली रेल लाइन (42.30 किमी) और मानहेरू-बवानी खेड़ा रेल लाइन (31.50 किमी) का दोहरीकरण है। रेलवे लाइनों के दोहरीकरण से मालगाड़ी और यात्री रेल दोनों को समय पर चलाने में मदद मिलेगी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को 68 किलोमीटर की रोहतक-महम-हांसी रेल लाइन का उद्घाटन करेंगे. इससे रोहतक और हिसार के बीच यात्रा का समय कम होगा। प्रधानमंत्री भी रोहतक-महम-हांसी खंड में ट्रेन सेवा को मंजूरी देंगे. इससे रोहतक और हिसार क्षेत्र में रेल कनेक्टिविटी में सुधार होगा और रेल यात्रियों को लाभ होगा।

ये पढ़ें - Rent Agreement : किराए पर प्रोपर्टी लेने और देने से पहले जानिए रेंटल अग्रीमेंट की जरुरत, ऐसे आएगा काम