सितंबर महीने में भयंकर गर्मी व तेज धूप, उमस ने तोड़ा डाला 123 वर्ष का रिकॉर्ड, लोग बेहाल 
 

दिल्लीवासियों को सितंबर में भी जून की तरह गर्मी का सामना करना पड़ेगा क्योंकि मॉनसून खराब है। सितंबर तक औसत से 41 प्रतिशत कम बारिश हुई है।
 

The Chopal - दिल्लीवासियों को सितंबर में भी जून की तरह गर्मी का सामना करना पड़ेगा क्योंकि मॉनसून खराब है। सितंबर तक औसत से 41 प्रतिशत कम बारिश हुई है। अगस्त में भी सामान्य से 61% कम बारिश हुई, जो लगभग सूखा रहा। सितंबर में राजधानी में मौसम आमतौर पर सुहाना होता है और लोगों को तेज धूप, उमस और गर्मी से राहत मिलने लगती है, लेकिन इस बार सितंबर का पहला पखवाड़ा बीत चुका है और लोग अभी भी मई और जून की गर्मी से जूझ रहे हैं। तेज धूप और उमस के चलते लोगों को पसीना आता है।

ये भी पढ़ें - उत्तर प्रदेश सरकार देगी बेटियों को अब 51000 की नगद राशि, यहाँ से करे आवेदन 

हाल ही में दिल्ली में अगस्त में सामान्य से कम बारिश हुई, लेकिन बारिश न होने से गर्मी। फिर सितंबर में भी मॉनसून इसी तरह चलता रहा। 14 सितंबर तक दिल्ली में 84.3 मिलीमीटर बारिश होनी चाहिए थी, लेकिन अभी तक सिर्फ 49.6 मिलीमीटर बारिश हुई है, जो औसत से 41% कम है।

मॉनसून रेखा 

कुलदीप श्रीवास्तव, प्रादेशिक मौसम पूर्वानुमान केंद्र के निदेशक, बताते हैं कि मॉनसून रेखा दूर होने से अभी बारिश कम हो रही है, जबकि वातावरण में अत्यधिक नमी है और अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक है। इसलिए लोग गर्मी और उमस का सामना कर रहे हैं। इससे पहले अगस्त महीने में भी मॉनसून रुक गया था, जिससे सामान्य से बहुत कम बारिश हुई थी। दिल्ली में नौ से ग्यारह सितंबर के बीच बारिश हुई, लेकिन मॉनसून रेखा फिर से नीचे गिर गई है।

ये भी पढ़ें - UP सरकार हजारों ग्रेजुएट्स को देगी ट्रेनिंग के साथ साथ रोजगार के अवसर, ऐसे करें अप्लाई 

123 साल में सबसे ऊंचा तापमान

सितंबर में दिल्ली में ऐतिहासिक तौर पर दूसरा सबसे गर्म दिन है। चार सितंबर को सफदरजंग में सबसे अधिक तापमान 40.1 डिग्री सेल्सियस रहा, मौसम विभाग ने बताया। 1938 में 16 सितंबर को 40.6 डिग्री सेल्सियस का सर्वाधिक तापमान हुआ था. यह पिछले 123 वर्षों में दूसरा मौका था जब सितंबर महीने में सर्वाधिक तापमान 40 डिग्री से अधिक हुआ था।

गुरुवार को आठ साल में सबसे गर्म दिन रहा

दिल्लीवासी गर्मी और उमस से राहत नहीं पा रहे हैं। गुरुवार को सफदरजंग, दिल्ली की मानक वेधशाला में सामान्य से चार डिग्री अधिक तापमान रहा। 14 दिसंबर दिल्ली में पिछले आठ वर्षों में सबसे गर्म दिन था। गुरुवार को दिल्ली के ज्यादातर हिस्सों में गर्म हवा थी। इससे दिन चढ़ने पर पारा भी बढ़ा। गुरुवार को सफदरजंग मौसम केंद्र में सर्वोच्च तापमान 37.6 डिग्री सेल्सियस रहा, जो सामान्य से चार डिग्री अधिक था। उस जगह का सबसे कम तापमान 27.8 डिग्री सेल्सियस था, जो सामान्य से तीन डिग्री अधिक था। 91 से 55% तक आर्द्रता रही।