Heavy Rain In MP: मध्‍य प्रदेश के इन हिस्सों में होगी जमकर बारिश, मौसम विभाग का अलर्ट 

Heavy Rain Alert: मध्‍य प्रदेश में मौसम एक बार फिर बदला है। प्रदेश में आज भारी बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने इसको लेकर चेतावनी जारी की है। भारी बारिश के साथ प्रदेश MP के इन हिस्सों में होने वाली है धुआधार बारिश, हुआ अलर्ट जारी 

 

MP Weather: मध्य प्रदेश में रविवार को भी मानसूनी बारिश जारी रही। यहां प्रदेश के 15 से अधिक जिलों में बारिश हुई। गुना ने 22 मिलीमीटर बारिश के साथ सबसे अधिक वर्षा का सामना किया। सुबह 8:30 बजे से शाम के 5:30 बजे तक गुना में 22, रतलाम में 5, सिवनी में 2.9, शिवपुरी में एक, धार में 0.6, सागर में 0.3, और उज्जैन में 0.2 मिलीमीटर वर्षा हुई। इसके अलावा नर्मदापुरम, पचमढ़ी, मंडला, ग्वालियर, और भोपाल शहर में भी बूंदाबांदी देखी गई।

मध्‍य प्रदेश में नदियां उफान पर

मध्‍य प्रदेश में लगातार हो रही बारिश के कारण नदियां उफान पर हैं। इस कारण बैतूल नदी पर ताप्ती नदी में बने पारस और चंदोला डैम के गेट खोले गए हैं। वहीं नर्मदा के जल स्तर में रविवार को थोड़ी कमी दिखाई दी।

कहां कितनी बारिश

रविवार की स्थिति में मध्य प्रदेश में औसत रूप से 5% अधिक बारिश हुई है। जहां कुछ स्थानों में सामान्य से अधिक बारिश हो चुकी है, वहीं कई इलाके अभी भी औसत बारिश की प्रतीक्षा कर रहे हैं। पूर्वी मध्य प्रदेश के हिस्सों में औसत रूप से 7% कम बारिश हुई है। वहीं पश्चिमी हिस्सों में 17% अधिक बारिश हो चुकी है।

आज बारिश और बिजली गिरने की आशंका

सोमवार को मध्य प्रदेश के 17 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। 7 जिलों में बिजली भी गिर सकती है। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि अभी भले ही मानसून कम सक्रिय हो, लेकिन 5 अगस्त के बाद से मानसूनी बारिश फिर से पूरे प्रदेश में झमाझम हो सकती है। मौसम विभाग के अनुसार सोमवार को शहडोल, जबलपुर, सागर, ग्वालियर, रीवा, और चंबल संभाग में भारी बारिश हो सकती है।

अशोकनगर, सिंगरौली, सीधी, अनूपपुर, शहडोल, छिंदवाड़ा, पन्ना, दमोह, छतरपुर, टीकमगढ़ में भारी बारिश की चेतावनी जारी हुई है। इसके साथ ही सागर, बालाघाट, मंडला, सिवनी, डिंडोरी, सतना, और रीवा में बारिश के साथ ही वज्रपात का खतरा भी है। राजगढ़, सीहोर, रायसेन, विदिशा, भोपाल, नर्मदापुरम, बैतूल, हरदा, बुरहानपुर, खंडवा, खरगोन, बड़वानी, अलीराजपुर, झाबुआ, धार, इंदौर, रतलाम, उज्जैन, देवास, शाजापुर, आगर मालवा, मंदसौर, नीमच, गुना, शिवपुरी, ग्वालियर, दतिया, भिंड, मुरैना, श्योपुर, उमरिया, कटनी, और जबलपुर में बारिश का अनुमान है।

Also Read: राजस्थान के किसानों को इस समय मिलेगा सिंचाई का पानी, जारी हुआ चक्रीय कार्यक्रम