हाईकोर्ट में सरकारी नौकरी के इच्छुक उम्मीदवारों के पास सुनहरा मौका, 1,36520 रूपए है सैलरी
 

Delhi High Court Judicial Service Exam 2023 :अगर आप हाई कोर्ट में सरकारी नौकरी की परीक्षा देने की तैयारी कर रहे हैं, तो अब आपके पास एक सुनहरा अवसर है। दिल्ली हाई कोर्ट ने न्यायिक सेवा परिक्षा की सूचना दी है। आवेदन प्रक्रिया से लेकर सैलरी तक की जानकारी नीचे खबर में दी गई है..

 

The Chopal : देश की राजधानी में हाईकोर्ट में सरकारी नौकरी के इच्छुक उम्मीदवारों के पास सुनहरा मौका है। दिल्ली हाईकोर्ट ने न्यायिक सेवा परीक्षा की सूचना दी है। जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया 7 नवंबर, कल से ऑनलाइन शुरू हो जाएगी। उम्मीदवारों को फॉर्म 15 दिन के भीतर, यानी 22 नवंबर तक भरना होगा।

ये पढ़ें - उत्तर प्रदेश में बिजली उपभोक्ताओं को बड़ी राहत, अब किस्तों में भर सकेंगे बिजली बिल

कुल 53 पदों पर भर्ती के लिए परीक्षा का आयोजन कराया जाएगा. जिसमें सामान्य वर्ग के लिए 34, एससी के लिए 5 और एसटी के लिए 14 पद शामिल हैं।

चयन प्रक्रिया

बता दें कि दिल्ली हाईकोर्ट न्यायिक सेवा परीक्षा 2 चरणों में होगी. पहली परीक्षा प्रारंभिक परीक्षा होगी, जिसमें बहुविकल्पीय प्रकार के प्रश्न होंगे. इसमें सफल होने वाले उम्मीदवारों को मुख्य परीक्षा में शामिल होना होगा. जिसके माध्यम से इंटरव्यू के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाएगा.

योग्यता

आवेदन करने वाले उम्मीदवार को निम्नलिखित शर्तों को पूरा करना होगा
वह भारत का नागरिक हो।
वह एडवोकेट के तौर पर कार्य कर रहा हो या फिर एडवोकेट के रूप में भर्ती होने के लिए पात्र हो।
उसकी उम्र 32 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए. अधिकतम आयु सीमा में आरक्षित कैटेगिरी के कैंडिडेट्स को छूट दी जाएगी।

सैलरी

भर्ती परीक्षा के नोटिफिकेशन पर दी गई जानकारी के अनुसार दिल्ली न्यायिक सेवा के सदस्यों का पे स्केल 77840- 136520 रूपए है।

ये पढ़ें - UP में बनेगा 380 किमी. का नया एक्सप्रेसवे, 8 जिलों की हुई बल्ले बल्ले, 3 साल में पूरा होगा काम