UP-बिहार के इन जिलों में जमकर बरसेगें मेघ, IMD ने जारी किया पूरे उत्तर भारत के लिए अलर्ट 
 

 

The Chopal - उत्तर भारत में मॉनसून एक बार फिर प्रसन्न हो गया है। मौसम विभाग ने उत्तर भारत में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। इसके अलावा, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के पहाड़ी क्षेत्रों में बारिश थमने का नाम नहीं ले रही है, जिससे लोगों की जिंदगी प्रभावित हो रही है। मंगलवार सुबह से पूर्वी उत्तर प्रदेश में बारिश होने लगी है। दिल्ली की राजधानी में भी सुबह अंधेरा छा गया। कई स्थानों पर भी बारिश हुई है। दिल्ली और आसपास के क्षेत्रों में बुधवार को तेज बारिश की उम्मीद है। 

ये भी पढ़ें - देश के इस गांव को बोलते है करोड़पतियों का विलेज, क्या है खास 

मध्य MP और आसपास के क्षेत्रों में चक्रवाती हवाएं आम हैं। साथ ही, मॉनसून ट्रफ आम तौर पर उत्तर की ओर चला गया है। अगले कुछ दिनों तक ऐसा होने की उम्मीद है। लेकिन पश्चिमी विक्षोभ के एक ट्रफ से यह बारिश हो रही है। बीते 24 घंटे में, उत्तराखंड, बिहार, पूर्वी उत्तर प्रदेश और तटीय कर्नाटक में हल्की से मध्यम वर्षा हुई है। 

कहाँ बारिश होगी

मौसम विभाग ने पूर्वानुमान लगाया है कि उत्तराखंड, बिहार, उपहिमालयी पश्चिम बंगा और सिक्किम में भारी से भारी वर्षा हो सकती है। इसके अलावा, पूर्वी उत्तर प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, असम और मेघालय में कई जगह भारी बारिश हो सकती है। भारी बारिश का अलर्ट भी अरुणाचल प्रदेश, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, झारखंड, ओडिशा, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरी और त्रिपुरा में जारी किया गया है।

ये भी पढ़ें - UP के नोएडा के लिए खुशखबरी, इस सेक्टर को नए सिरे से बसाने की बनी योजना

मौसम विभाग ने बताया कि जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, राजस्थान, मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, बिहार और झारखंड में गरज के साथ बारिश होगी। यह भी उल्लेखनीय है कि मौसम विभाग ने बताया कि मॉनसून एक और रुकावट लेने वाला है। इस समय की बारिश के बाद उत्तर भारत में कुछ दिनों के लिए बारिश कम हुई हो सकती है। विशेषज्ञों का कहना है कि अल नीनो इफेक्ट इस बार सूखे जैसे हालात भी बना सकता है। 

दिल्ली की राजधानी में मौसम कैसा रहेगा?

मैदानी क्षेत्रों में पिछले दो दिनों में गर्मी के रिकॉर्ड टूट गए हैं। राजधानी दिल्ली में सोमवार को अगस्त महीने का सबसे गर्म दिन था। लोग तेज धूप और उमस से बेहाल हो गए। मंगलवार की शाम से ही मौसम ने करवट ले लिया और बादल चलने लगे। साथ ही तेज हवा चलने लगी। बुधवार सुबह कई क्षेत्रों में हल्की बारिश हुई। दिल्लीवासी गर्मी से बच गए हैं। 

ये भी पढ़ें -  UP में इस नई रेलवे लाइन के सर्वे का काम हुआ शुरू, 4 करोड़ 89 लाख रुपये जारी