इस बाजार में लोग किलो के भाव से खरीदते हैं मसाले, भारत का सबसे सस्ता मसालों का शहर 
 

Khari Baoli market: मसालों के बिना खाना स्वादिष्ट नहीं होता। भारत, खासतौर पर खाना बनाते समय, बहुत सारे मसालों का उपयोग करता है। मसालों की जरूरत है, चाहे घर पर हो या बड़े समारोहों में। यही कारण है कि हम आपको भारत के एक ऐसे स्थान के बारे में बताने जा रहे हैं जहां सबसे सस्ता मसाला पाया जा सकता है।

 

Cheap market : भारत अपने मसालों के लिए प्राचीन काल से मशहूर है। भारत आज भी मसाले कई देशों को निर्यात करता है। यही कारण है कि हम आपको देश में एक ऐसे स्थान के बारे में बताने जा रहे हैं जहां मसाले बहुत कम मूल्य पर उपलब्ध हैं। तो आप यहां से कई किलो मसाला खरीद सकते हैं। वास्तव में, हम 'खारी बावली' बाजार की बात कर रहे हैं। दिल्ली, देश की राजधानी में ये बाजार हैं। अलग-अलग तरह के मसाले, मेवे, सूखे मेवे, अनाज, चावल, पास्ता और चाय किलो के हिसाब से एशिया का सबसे बड़ा थोक मसाला बाजार चांदनी चौक में है। 

खास बात ये है कि इस बाजार में दाल और मसाले के अलावा दुर्लभ जड़ी-बूटियों को भी सस्ती कीमत पर खरीदने की सुविधा है। यहां सस्ते देशी और विदेशी ड्राई फ्रूट्स भी मिलते हैं। माना जाता है कि ये बाजार आज नहीं बल्कि 17वीं शताब्दी से है। मुगल काल से इसका संबंध देखा जाता है। इसे मुगल काल से ही एशिया का सबसे बड़ा थोक मसाला स्टोर माना जाता है।

ये पढ़ें - UP में 1500 किलोमीटर सड़कें होंगी चौड़ी, एक्सप्रेसवे जैसा बनाने के लिए योगी सरकार का बड़ा प्लान 

व्यापारी मसाला पहले भूटान, अफगानिस्तान, पाकिस्तान से आता था। आज भी यह बाजार लोगों की पहली पसंद है जब वे मसालों की थोक खरीदारी करते हैं। पुरानी दिल्ली-6, लाल किला के पास। चांदनी चौक इसके सबसे निकटतम मेट्रो स्टेशन है। सुबह 10 बजे से रात 9 बजे तक इस बाजार खुला रहता है।