दुनिया को करीब 1 अरब डॉलर का केला खिलाएगा इंडिया, सरकार ने बनाया खास प्लान  
 

नई दिल्ली : भारत का लक्ष्य अगले पांच वर्षों में केला निर्यात को 1 अरब डॉलर (8,333 करोड़ रुपये) पर पहुंचाना है। भारत ने नीदरलैंड को समुद्री मार्ग से केले का सफल निर्यात करने के बाद यह लक्ष्य तय किया है।
 

The Chopal, नई दिल्ली : भारत का लक्ष्य अगले पांच वर्षों में केला निर्यात को 1 अरब डॉलर (8,333 करोड़ रुपये) पर पहुंचाना है। भारत ने नीदरलैंड को समुद्री मार्ग से केले का सफल निर्यात करने के बाद यह लक्ष्य तय किया है। बुधवार को एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। फिलहाल, फलों का अधिकांश निर्यात हवाई मार्ग से होता है क्योंकि उनकी मात्रा कम होती है और उनकी पकने की अलग-अलग अवधि होती है।

ये पढ़ें - Traffic Challan Rules : गलत ट्रैफिक चालान कटने पर करवाया जा सकता हैं कैंसिल, अपनाना होगा यह तरीका 

भारत ताजे फलों और सब्जियों (जैसे केले, आम, अनार और कटहल) के निर्यात को बढ़ावा देने के लिए समुद्री प्रोटोकॉल बना रहा है। इस प्रोटोकॉल में किसानों को प्रशिक्षण देना, यात्रा का समय जानना, इन उत्पादों की वैज्ञानिक पकने की अवधि जानना और एक विशेष समय पर कटाई करना शामिल है। विभिन्न फलों और सब्जियों के लिए ये प्रोटोकॉल अलग होंगे।

हितधारकों के साथ मिलकर बनाया प्रोटोकॉल

ये प्रोटोकॉल कृषि और प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण (एपीडा) ने अन्य हितधारकों के साथ मिलकर बनाए हैं। APEDA वाणिज्य मंत्रालय की एक शाखा है। प्रमुख ने कहा, ‘‘सफल परीक्षण निर्यात के साथ भारत का लक्ष्य अगले पांच साल में एक अरब डॉलर से अधिक मूल्य के केले निर्यात करना है, जो समुद्री मार्ग के माध्यम से एक विविध बाजार पोर्टफोलियो के द्वार खोल देगा।पांच दिसंबर को परीक्षण खेप रॉटरडैम, नीदरलैंड पहुंची। महाराष्ट्र के बारामती से यह खेप भेजी गई थी।

कहां होता है निर्यात

अधिकारी ने कहा कि भारत से निर्यात किया गया केला अब पश्चिम एशिया तक जाता है। अमेरिका, रूस, जापान, जर्मनी, चीन, नीदरलैंड, ब्रिटेन और फ्रांस में केला निर्यात करने के अवसर हैं। भारत, दुनिया का सबसे बड़ा केला उत्पादक होने के बावजूद, विश्वव्यापी निर्यात का केवल एक प्रतिशत हिस्सा है। भारत का विश्व केला उत्पादन में 26.45 प्रतिशत हिस्सा है। 2022-23 में भारत का केला निर्यात 17.6 करोड़ डॉलर था।

ये पढ़ें - Business Idea: घर के पास थोड़ी सी जमीन पर शुरू करें ये 2 बिजनेस, मिलेगा तगड़ा मुनाफा