Indian Railway : रेलवे की इस सुविधा का उठाएं फायदा, टिकट के लिए लाइन लगाने की नहीं आएगी नौबत, कम लगेंगे पैसे

Bhagalpur News : मालदा डिवीजन के डीआरएम विकास चौबे ने कहा कि यात्रियों के पास अक्सर पैसे नहीं होते हैं। ऐसे में वह अब टिकटों को क्यूआर कोड के माध्यम से बुक कर सकता है।
 

The Chopal (Bihar News) : लोगों के साथ अक्सर ट्रेन में हादसे होते हैं। इसलिए वे भी बदनाम होते हैं। कम समय रहने के कारण या तो उन्हें बिना टिकट के ट्रेन में बैठना पड़ता है या ट्रेन छूट जाती है क्योंकि टिकट काउंटर पर लंबी लाइन लगी है। बिना टिकट के ट्रेन में बैठने पर भी जुर्माना देना होगा। लेकिन, रेलवे ने कुछ ऐसा किया है जो आपको इन सभी समस्याओं से छुटकारा दिलाएगा।

दरअसल, रेलवे ने कई स्टेशनों पर QR कोड के माध्यम से टिकट बुकिंग की सुविधा दी है। इससे टिकट कटाने के लिए घंटों इंतजार करने की मुसीबत भी दूर होगी। भी छूट मिलेगी।

शामिल वॉलेट सुविधा

अब आपके पास यूटीएस ऐप से क्यूआर कोड और वॉलेट की सुविधा होगी। मालदा डिवीजन के डीआरएम विकास चौबे ने कहा कि यात्रियों के पास अक्सर पैसे नहीं होते हैं। ऐसे में वह अब टिकटों को क्यूआर कोड के माध्यम से बुक कर सकता है। डीआरएम चौबे ने कहा कि अब यात्रियों को इस बारे में भी जागरूक किया जाएगा ताकि किसी भी यात्री को यात्रा के दौरान कोई परेशानी न हो।

उनका कहना था कि स्टेशन परिसर में प्रवेश करने के बाद इस ऐप से टिकट बुक नहीं कर सकते। 100 मीटर की दूरी पर रहने पर ही टिकट खरीद सकते हैं।

टिकट बुकिंग कैसे करें

DRM ने कहा कि इस सुविधा का लाभ लेने के लिए यूटीएस ऐप अपने मोबाइल पर डाउनलोड करना होगा। इसके बाद अपनी जानकारी देकर लॉगिन करें। लॉगिन करने के बाद अपना खाता वॉलेट में डाल दें। यात्रा के दौरान, जहां से यात्रा शुरू होगी और अंतिम स्टेशन का नाम दर्ज करने पर भुगतान का विकल्प दिखाई देगा। आप उसे भुगतान करें। ऐसा करने पर आपको 3 प्रतिशत की विशेष छूट मिलेगी। इससे आप बचत कर सकेंगे।

ये पढ़ें - UP के इन 2 जिलों के बीच बनेगा नया हाईवे, ड्राइंग हुई तैयार, 51 गावों की जमीन होगी अधिग्रहण