UP में बना देश का सबसे लंबा रेलवे प्लेटफॉर्म, रोजाना गुजरती हैं 170 ट्रेनें 
 

World Longest Railway Platform : भारतीय रेलवे समय समय पर अजब गजब खूबियों के लिए हमेशा सुर्खियां बटोरती रहती है, भारत में कई तरह के रेलवे स्टेशन है जिसमें से कोई बड़ा तो कोई छोटा है, आज जी रेलवे स्टेशन के बारे में हम आपको जानकारी देंगे वह देश का सबसे लंबा रेलवे प्लेटफार्म है, चलो जान लेते हैं कहां है यह रेलवे स्टेशन - 

 

The Chopal, UP : विश्व में भारतीय रेलवे दूसरा सबसे बड़ा रेलवे नेटवर्क है, इंडियन रेलवे अपने अंदर ऐसी बहुत सारी खूबियां समेटे हुए जिसे जानकर आपको भी गर्व होगा। यहां आपको हर तरह के रेलवे स्टेशन मिल जाएंगे। एक स्टेशन पर 23 प्लेटफॉर्म भी हैं। आप शायद ही जानते होंगे कि दुनिया का सबसे लंबा रेलवे प्लेटफॉर्म कहां है और कितना लंबा है। भारत में ही यह प्लेटफॉर्म है। हां, इस प्लेटफॉर्म की कुल लंबाई लगभग डेढ़ किमी या 1366.4 मीटर है। ये प्लेटफॉर्म इतना लंबा है कि हर बार आपके पैरों को दर्द होगा, लेकिन प्लेटफॉर्म खत्म नहीं होगा। इस स्टेशन के बारे में अधिक जानें।

ये पढ़ें - भारत का यह गांव है दुनिया में सबसे अमीर, पैसे के लिए खोलने पड़े 17 बैंक

जान लें​ कहां ये जंक्शन 

आपको बता दें कि गोरखपुर जंक्शन, उत्तर प्रदेश में, दुनिया का सबसे लंबा प्लेटफॉर्म है। नार्थ-ईस्टर्न रेलवे इस जंक्शन को शामिल करता है। अक्टूबर 2013 में इस प्लेटफॉर्म को फिर से बनाया गया, जिसके बाद इसका नाम लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज किया गया है। इस रेलवे जंक्शन में प्लेटफॉर्म नंबर 1 पर 2 की लंबाई 366.4 मीटर है। ध्यान दें कि दुनिया में सबसे लंबा प्लेटफॉर्म नहीं है। 

गोरखपुर जंक्शन ने तोड़ दिया खड़गपुर का भी रिकॉर्ड 

भारत पहले सबसे लंबी प्लेटफॉर्म का रिकॉर्ड था। 1072.5 मीटर लंबा ये प्लेटफॉर्म पश्चिम बंगाल के खड़गपुर में था। पुनर्निर्माण के बाद गोरखपुर जंक्शन के प्लेटफॉर्म नंबर 1 और 2 की लंबाई इससे अधिक हो गई है। इसके बाद से यह दुनिया का सबसे लंबा प्लेटफॉर्म है। 

​इस जंक्शन से रोजाना गुजरती हैं 170 ट्रेनें 

हाल ही में प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार गोरखपुर जंक्शन प्लेटफॉर्म की लंबाई 26 डिब्बों वाली दो ट्रेनों को एक साथ खड़ा कर सकती है। इस जंक्शन पर हर दिन बहुत सी ट्रेनें चलती हैं। इस जंक्शन से हर दिन करीब 170 ट्रेनें गुजरती हैं। स्थानीय लोगों को यकीन नहीं था कि उनका दैनिक रेलवे प्लेटफॉर्म दुनिया का सबसे लंबा प्लेटफॉर्म है।

गोरखपुर रेलवे स्टेशन का इतिहास

यह भी कहा जाता है कि इस रेलवे स्टेशन का निर्माण लगभग 136 साल पहले हुआ था, जिसमें यात्रियों के लिए एक वेटिंग कक्ष था। यहाँ अंग्रेजों के लिए अलग-अलग वीआईपी रूम थे, जहां किसी और को नहीं जाना था। उस समय स्टेशन की इमारत एक मंजिला थी और केवल छह कमरे थीं।

ये पढ़ें - UP में इन 5 गांवों में बनेगा औद्योगिक गलियारा, सर्किल रेट से चार गुणा कीमत पर होगी जमीन अधिग्रहण