जमीन अधिग्रहण के चलते बीच में अटका इंदौर इच्छापुर हाईवे, किसानों ने किया विरोध 

नगर निगम इंदौर, मध्य प्रदेश की आर्थिक राजधानी, भवर कुआं चौराहे से तेजाजी नगर बायपास तक सड़क का काम तेजी से पूरा कर रहा है। वहीं, बायपास के कुछ हिस्सों में काम शुरू हो गया है।
 

Indore Ichhapur राजमार्ग: नगर निगम इंदौर, मध्य प्रदेश की आर्थिक राजधानी, भवर कुआं चौराहे से तेजाजी नगर बायपास तक सड़क का काम तेजी से पूरा कर रहा है। वहीं, बायपास के कुछ हिस्सों में काम शुरू हो गया है। इंदौर-इच्छापुर हाईवे का निर्माण किया जा रहा है। लेकिन भेरूघाट क्षेत्र में राजस्व विभाग की एक तकनीकी समस्या के कारण जमीन अधिग्रहण फिलहाल अटक गया है।

ये भी पढ़ें - Delhi Property Circle Price : दिल्ली में 8 गुना महंगी हुई प्रॉपर्टी, 15 साल बाद बढ़े सर्किल रेट, जानें हर इलाके का रेट

इससे हाईवे के एक हिस्से में जमीन का अधिग्रहण कार्य बाधित हो रहा है। पटवारी, आरआई और तहसीलदार ने मौके पर पहुंचकर इस समस्या को हल करने की कई कोशिशें की, लेकिन सफलता नहीं मिली। किसानों ने अधिकारियों को वापस लौटा दिया क्योंकि जमीन के खसरा नंबर और नक्शे में अंतर था। प्राप्त जानकारी के अनुसार, इंदौर-ईच्छापुर हाईवे मार्ग की जिल की सीमा में वन विभाग की जमीन का सीमांकन करके अधिग्रहण किया गया है। साथ ही, 27 किलोमीटर की सड़क राजस्व सीमा में है और इस क्षेत्र की जमीन के खसरे नंबरों और नक्शे में कोई समानता नहीं है।

ये भी पढ़ें - UP का ये हाईवे होगा फोरलेन, 33 गांवों की जमीन होगी अधिग्रहण, 4 का रेट फाइनल

इससे जमीन अधिग्रहण का कार्य प्रभावित हो रहा है। जमीन अधिग्रहण तब तक नहीं हो सकेगा जब तक खसरा और नक्शा मेल नहीं खाते। पिछले हफ्ते किसानों से बातचीत करने के लिए पटवारी, राजस्व निरीक्षक, तहसीलदार और कंपनी के कुछ अधिकारी गए थे, लेकिन किसानों ने उनका विरोध किया और सभी वापस खाली हाथ लौट गए। जबकि शहरी इलाके में जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। सड़क केवल अब बनाई जा रही है। वहीं वन क्षेत्र में भी जमीन की सीमा निर्धारित की गई है। लेकिन भेरूघाट क्षेत्र में एक तकनीकी समस्या के कारण जमीन अधिग्रहण में बाधा आई है।

ये भी पढ़ें - UP News : अब लखनऊ से वाराणसी के लगेगें मात्र 55 मिनट, लोग हुए निहाल