क्या मूंगफली होती है बादाम से ज्यादा फायदेमंद, हल्के में ना ले, जाने कौन हैं बेहतर
 

सूखे मेवे बहुत पोषक तत्वों से भरपूर हैं। इन्हें सुपरफूड भी कहते हैं। बादाम, पिस्ता, मूंगफली, काजू और अखरोट कुछ सूखे मेवे हैं जिन्हें अक्सर खाया जाता है। शरीर को इन सूखे मेवों से बहुत सारे विटामिन, खनिज और प्रोटीन मिलते हैं।
 

The Chopal - सूखे मेवे बहुत पोषक तत्वों से भरपूर हैं। इन्हें सुपरफूड भी कहते हैं। बादाम, पिस्ता, मूंगफली, काजू और अखरोट कुछ सूखे मेवे हैं जिन्हें अक्सर खाया जाता है। शरीर को इन सूखे मेवों से बहुत सारे विटामिन, खनिज और प्रोटीन मिलते हैं। इनमें से कुछ सूखे मेवे महंगे हैं, जबकि कुछ सस्ते हैं लेकिन बहुत पोषक हैं। बादाम (Almonds) और मूंगफली अक्सर दो सूखे मेवे की तुलना की जाती है। मुझे लगता है कि मूंगफली या बादाम सेहत के लिए बादाम से बेहतर है। इस कथन में कितनी सच्चाई है और मूंगफली से शरीर कैसे बनाया जाता है?

ये भी पढ़ें - NHAI : लिट्टीबेड़ा-रांची एक्सप्रेस वे पर बड़ी गड़बड़ी का मामला हुआ उजागर, क्यू आधी जमीन का हुआ अधिग्रहण 

जब बात मूंगफली की आती है, तो यह स्वाद में भी अच्छा होता है और बहुत से पोषक तत्वों से भरपूर होता है। मूंगफली में प्रोटीन बहुत है। प्लांट बेस्ड प्रोटीन का उच्च स्तर इसमें है, जो शाकाहारी और वीगन लोगों की प्रोटीन की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए पर्याप्त है। इसमें सेहत को सुधारने वाले अमीनो एसिड भी हैं। मूंगफली में दिल की सेहत के लिए फायदेमंद फैट्स होते हैं। दिल की बीमारी को कम करने में प्रभावी ओलेक एसिड और मोनोसैचुरेटेड फैट्स का अच्छा स्त्रोत है।

ये भी पढ़ें - जल्द आ रही भारतीय बाजार में Tata की 3 नई धांसू इलेक्ट्रिक SUV, नहीं होगा कोई मुकाबला 

मूंगफली में फाइबर की भरपूर मात्रा होती है, जो इसे वजन कम करने और पाचन को बेहतर बनाने के लिए एक अच्छा खाद्य पदार्थ बनाता है। हालाँकि, मूंगफली को ज्यादा नहीं खाना चाहिए। मूंगफल खनिजों और विटामिनों से भरपूर हैं। इसमें फोलेट, नियासिन, विटामिन ई, मैग्नीशियम, पौटेशियम और फॉस्फोरस भी पर्याप्त मात्रा में हैं। 

बादाम में बहुत सारे पोषक तत्व हैं। इससे शरीर को विटामिन ई, एक एंटी-ऑक्सीडेंट, मिलता है. यह सेल्स को ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से बचाता है, स्किन को स्वस्थ रखता है और शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता, यानी इम्यूनिटी, को मजबूत बनाए रखता है। इसमें हेल्दी फैट्स भी होते हैं, जो कॉलेस्ट्रोल को कम करते हैं। 

बादाम में कैल्शियम भी होता है, जो हड्डियों और दांतों को स्वस्थ रखने के लिए आवश्यक है। बादाम में एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी फ्लेवेनॉइड्स और पॉलीफेनोल्स भी होते हैं। 

आखिर में मूंगफली या बादाम बेहतर हैं? जैसा कि दिखाई देता है, दोनों ही बहुत से पोषक तत्वों से भरपूर हैं, इसलिए दोनों को डाइट में शामिल करना बेहतर है। बादाम में विटामिन ई और कैल्शियम की भरपूर मात्रा होने के कारण मूंगफली प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत है। इसलिए, उनके अलग-अलग गुणों को देखते हुए, दोनों को खाया जा सकता है।