उत्तर प्रदेश में बस दो दिन और गर्मी का सामना करें, फिर होगी बारिश

 

THE CHOPAL - सोमवार से मॉनसून फिर से शुरू होगा। मॉनसून सक्रिय होते ही उत्तर प्रदेश में एक बार फिर से भारी बारिश होगी। लखनऊ मौसम केंद्र ने कहा कि आज शनिवार और रविवार लोगों को बहुत गर्मी होगी। सोमवार से बादल आने लगेंगे। ठंडी हवा होगी। साथ ही बारिश एक बार फिर से होगी।

ALSO READ - मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत 51 हजार रुपये की आर्थिक सहायता के लिए आवेदन करने के लिए किन दस्तावेजों की आवश्यकता होगी? 

शनिवार को लखनऊ में तापमान लगभग 36 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 30 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है, लखनऊ मौसम केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक मोहम्मद दानिश ने बताया। तापमान न्यूनतम 30 डिग्री सेल्सियस रहने पर लोगों को दिन में और रात में राहत नहीं मिलेगी। इस वर्ष, न्यूनतम तापमान 30 डिग्री के आसपास है। उनका कहना था कि अभी दो दिन और भारी गर्मी का सामना करना पड़ेगा। सोमवार से मौसम बदल जाएगा और बारिश फिर से शुरू होगी। उन्होंने बताया कि मौसम में पिछले 24 घंटे में 85 प्रतिशत ह्यूमिडिटी रिकॉर्ड की गई है।

ALSO READ - खेती के दौरान हादसे का शिकार होने पर अब उत्तर प्रदेश के किसानों को मिलेगा मुआवजा, जाने योजना के लाभ और आवेदन प्रक्रिया 

मुरादाबाद में इतिहास बनाने वाली बारिश

मोहम्मद दानिश ने बताया कि उत्तर प्रदेश के किसी भी जिले में पिछले 24 घंटे में बारिश रिकॉर्ड नहीं हुई है। सिर्फ मुरादाबाद में 26 मिलीमीटर बारिश हुई है, जबकि अलीगढ़ में सिर्फ 1 मिलीमीटर बारिश हुई है। शेष जिलों में बारिश नहीं हुई है। शनिवार को भी कुछ जिलों में हल्की बारिश होने की उम्मीद है।

तापमान बढ़ा

लखनऊ मौसम केंद्र के अनुसार, उत्तर प्रदेश के सभी जिलों में न्यूनतम तापमान 28 से 30 डिग्री सेल्सियस रहेगा। शुक्रवार को बाराबंकी, हरदोई, कानपुर, इटावा, लखीमपुर खीरी, गोरखपुर, वाराणसी, बलिया, बहराइच, प्रयागराज, फतेहपुर, बांदा, सुल्तानपुर, अयोध्या, फुरसतगंज, गोरखपुर, फतेहगढ़, बस्ती, झांसी और हमीरपुर में अधिकतम तापमान 37 से 38 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है। जबकि नोएडा और गाजियाबाद जैसे जिलों में अधिकतम तापमान 36-38 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है। चित्रकूट और मथुरा में तापमान 35 से 36 डिग्री सेल्सियस तक हो सकता है।