UP में रिंग रोड के लिए इन 31 गावों की जमीन होगी अधिग्रहण, हुई बल्ले-बल्ले

UP News - मुरादाबाद की रिंग रोड के लिए अब एक और बाधा पार हो गई। बताया  जा रहा है कि यूपी के इस रिंग रोड के लिए 31 गावों की जमीन का अधिग्रहण होगा...
 

UP : मुरादाबाद की रिंग रोड के लिए अब एक और बाधा पार हो गई। जिला प्रशासन ने 19 गांवों का मुआवजा अवार्ड जारी कर दिया है। जिन गांवों के किसानों की जमीन रिंग रोड में गई है, उनका मुआवजा अब जल्द मिलने लगेगा। रेट निर्धारित होने के बाद मांग पत्र भी भेज दिया गया है। कुल 31 में 19 गांवों का रेट निर्धारण हो चुका है।

मुआवजे के वितरण के साथ रिंग रोड का काम तेजी से आगे बढ़ेगा। यह रिंग रोड सेरूआ बाईपास के पास से होता हुआ अगवानपुर से इस्लाम नगर होते हुए रामपुर रोड से मिलेगा। बाहर की ओर से जाने वाले वाहनों को बिना जाम में फंसे सफर आसान होगा। मूल्यांकन के बाद अब अवार्ड होना शुरू हो गया। किसानों को मुआवजे की राशि जल्द मिलनी शुरू होगी। इस मार्ग के लिए दादूपुर, गोधी, याकूबपुर, त्रिलोकपुर समेत सात गांवों का अवार्ड पहले चरण में तैयार किया गया। इन सात गांवों की करीब 36 हेक्टेयर जमीन का मुआवजा दिया जाएगा।

सभी 105.86 हेक्टेयर जमीन का मुआवजा दिया जाना है। गुरैठा के किसानों को 6.65 करोड़ रुपए का मुआवजा मिलेगा। ठीकरी, मेंदनीपुर, साहू नगला का 33.57 करोड़, हटहट, ककरघटा का 34.21 करोड़ मुआवजा बनता है। इसी तरह 19 गांवों के किसानों का मुआवजा तय कर दिया गया है। बजट मिलते ही किसानों के खाते में रकम भेजना शुरू हो जाएगा। कुल 31 गांव हैं शेष गांवों का अवार्ड भी जल्द घोषित कर दिया जाएगा। 

33 किमी लंबी रिंग रोड दिलाएगी जाम से निजात-

दिल्ली रोड से कांठ रोड और इसके बाद रामपुर रो़ड को जोड़ने वाले इस मार्ग को अतिमहत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट माना जा रहा है। इससे दिल्ली लखनऊ हाईवे से गुजरने वाले लोगों को फायदा होगा। इसके साथ ही हरिद्वार रोड, नैनीताल जाने वालों को भी बाहर बाहर जाने का विकल्प मिलेगा। इससे यात्रियों को जाम से नहीं जूझना पड़ेगा। 

दिल्ली रोड से रामपुर रोड तक मार्ग का फैलाव-

नेशनल हाईवे से टीएमयू के पास से रिंग रोड रामपुर रोड के हवेली रेस्टोरेंट के पास तक बनेगा। इसमें मोड़ा तेहिया, अबाबकपुर भटावली, बीजना, दादूपुर, धनुपुरा, गिंदौड़ा, गुरैठा, सलेमपुर बंगर, पल्लूपुरा, अगवानपुर, गुरैठा, हटहट, काजीपुरा, करकरघटा, लक्ष्मीपुर कट्टई, डिलारी समेत 31 गांवों की जमीन शामिल होगी।

Also Read: UP के इन 10 जिलों की जमीन से होकर निकलेगा 381 किलोमीटर लंबा ग्रीन फील्ड एक्सप्रेसवे