UP सहित इन राज्यों में कुंवारों के जमीन खरीदने पर लगी लिमिट, देश में एक आदमी खरीद सकता है इतनी भूमि 

Property: भूमि खरीदने की तलाश में हैं तो यह खबर बहुत महत्वपूर्ण हो सकती है। भारत में किसी व्यक्ति को कितनी जमीन मिल सकती है? यह भी एक नियम है। भूमि खरीदने के नियम हर राज्य में अलग हैं। राज्य सरकार निर्धारित करती है कि कौन कृषि योग्य जमीन खरीद सकता है। कई राज्यों में कृषि योग्य जमीन केवल किसान ही खरीद सकते हैं।

 

The Chopal, Property Limit : जमीन में निवेश करना आम तौर पर सुरक्षित लगता है। जल्द ही धन दोगुना या चार गुना हो जाएगा। भारत में जमीन की कीमतें वैसे भी तेजी से बढ़ रही हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि भारत में एक व्यक्ति कृषि योग्य जमीन खरीदने के लिए कितनी भूमि खरीद सकता है? बहुत से लोगों को पता नहीं है कि इस पर कोई सीमा भी है।

कृषि योग्य जमीन के संबंध में प्रत्येक राज्य के अपने नियम हैं। इसके बावजूद, गैर कृषि योग्य जमीन पर ऐसे कोई नियम नहीं हैं। किस राज्य में खेती योग्य जमीन खरीदने की अधिकतम राशि यहां राज्यों की सूची है। ताकि आप किस राज्य में खेती योग्य जमीन की कीमत जान सकें।

आप केरल में 7.5 एकड़ कृषि योग्य जमीन खरीद सकते हैं

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, केरल भूमि संशोधन अधिनियम 1963 के तहत अविवाहित व्यक्ति केवल 7.5 एकड़ जमीन खरीद सकते हैं। वहीं, पांच सदस्यों का परिवार 15 एकड़ से अधिक जमीन खरीद सकता है। महाराष्ट्र में खेती करने वाले लोग किसान कहलाते हैं। वही कृषि के लिए उपयुक्त जमीन खरीद सकते हैं। यहाँ एक किसान 54 एकड़ से अधिक जमीन खरीद सकता है। महाराष्ट्र के नियम भी कर्नाटक पर लागू हैं। यहां भी कृषि योग्य जमीन खरीदने के लिए एक कृषक होना आवश्यक है। 54 एकड़ जमीन भी खरीदी जा सकती है। जबकि आप पश्चिम बंगाल में 24.5 एकड़ से अधिक जमीन खरीद सकते हैं। गुजरात में भी कृषि योग्य जमीन खरीदने का अधिकार सिर्फ किसानों को है।

Uttar Pradesh में बिहार में जमीन खरीदने का मूल्य जानें

वहीं, आप हिमाचल प्रदेश में 32 एकड़ जमीन खरीद सकते हैं। उत्तर प्रदेश में एक व्यक्ति कम से कम 12.5 एकड़ खेती योग्य जमीन खरीद सकता है। 15 एकड़ तक की खेती योग्य या गैर-खेती योग्य जमीन बिहार में खरीद सकती है। साथ ही, विदेशी नागरिक भारत में खेती योग्य जमीन नहीं खरीद सकते हैं। उन्हें फार्म हाउस या प्लाटेंशन प्रॉपर्टी भी खरीदने की अनुमति नहीं है। विरासत में उन्हें जमीन दे सकता है।

देश में बन रहा ऐसा एक्सप्रेसवे, जिसमें एफिल टावर से इतना ज्यादा स्‍टील, बुर्ज खलीफा से ज्‍यादा सीमेंट