त्योहारी सीजन से पहले आम आदमी की जेब को बड़ा झटका, 209 रुपए महंगा हुआ गैस सिलेंडर

देश में छुट्टियों के सीजन से पहले महंगाई में भारी गिरावट आई है। ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने LPG गैस सिलेंडर की कीमतें बढ़ा दी हैं। 1 अक्टूबर से 19 किलोग्राम वाले कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की कीमत 209 रुपये हो गई है।
 

The Chopal - देश में त्योहारी सीजन से पहले महंगाई का बहुत बड़ा झटका लगा है। ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने LPG गैस सिलेंडर की कीमतें बढ़ा दी हैं। 1 अक्टूबर से 19 किलोग्राम वाले कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की कीमत 209 रुपये हो गई है। दिल्ली में ऐसे सिलेंडर का खुदरा मूल्य आज से 1731.50 रुपये हो गया है। 

ये भी पढ़ें - UP : आगरा कैंट से लेकर यहां तक बनेंगे 14 नए मेट्रो स्टेशन, 29.4 किलोमीटर होगी मेट्रो लाइन 

30 अगस्त को सरकार ने आम जनता को महंगाई राहत दी थी। इसके परिणामस्वरूप, घरों में उपयोग की जाने वाली एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत 200 रुपये कम हो गई। इस निर्णय से पहले राजधानी दिल्ली में 14.2 किलो एलपीजी सिलेंडर 1,103 रुपये था, लेकिन अब 903 रुपये है। साथ ही, उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को चार सौ रुपये की गैस सब्सिडी दी जाएगी। पहले से ही उन्हें 200 रुपये की सब्सिडी मिल रही थी। उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को अब 703 रुपये में एलपीजी सिलेंडर मिल रहा है।

 UP के इस जिले बढेगा दायरा, 35 गांव किए जाएंगे शामिल, 501.70 वर्ग किलोमीटर हो जाएगा क्षेत्र 

चुनावी मुदा -

याद रखें कि जून 2020 में सरकार ने एलपीजी पर सब्सिडी देना बंद कर दिया था। देश भर में रसोई गैस की लागत बाजार पर निर्भर थी। पिछले कुछ वर्षों में रसोई गैस की कीमतें बढ़ी हैं, जिससे यह एक महत्वपूर्ण मुद्दा बन गया है। कांग्रेस पार्टी ने एलपीजी की ऊंची कीमतों के कारण आम जनता पर पड़ रहे प्रभाव को उजागर किया है। इसे कर्नाटक विधानसभा चुनावों में प्रमुखता से उठाया गया था। पार्टी ने मध्य प्रदेश में सत्ता में आने पर एलपीजी को 500 रुपये में देने का वादा किया है। कांग्रेस भी राजस्थान में इसी कीमत पर एलपीजी बेच रही है।