जापान की 10 फीसदी से अधिक लोग है 80 से ऊपर, सरकार के लिए बने सिरदर्द

जापान की बुजुर्ग आबादी हमेशा चर्चा में रहती है। यहां दुनिया के अन्य देशों की तुलना में सबसे अधिक बुजुर्ग रहते हैं, लेकिन एक रिपोर्ट के अनुसार देश की 10 % से ज्यादा आबादी 80 वर्ष या उससे ज्यादा आयु की है।
 

Japan Population: जापान की बुजुर्ग आबादी हमेशा चर्चा में रहती है। यहां दुनिया के अन्य देशों की तुलना में सबसे अधिक बुजुर्ग रहते हैं, लेकिन एक रिपोर्ट के अनुसार देश की 10 % से ज्यादा आबादी 80 वर्ष या उससे ज्यादा आयु की है। सीएनएन ने यह बताया कि नए आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक , 10 % से अधिक जापानी लोग पहली बार 80 वर्ष या उससे अधिक आयु पार कर गए हैं। वहीं जापान में 65 वर्ष या उससे अधिक आयु के लोग 29.1 % हैं। जापान के गृह मंत्रालय की रिपोर्ट इसकी पुष्टि करती है।  

ये भी पढ़ें - फ्री राशन वालों के लिए खुशखबरी, 2 अक्टूबर तक मुफ्त मिलेगी ये सुविधाएं 

इटली 65 साल या उससे ज्यादा आयु की आबादी के मामले में दूसरे स्थान पर है। इस आयु वर्ग में 24.5 % लोग शामिल हैं। फिनलैंड वहीं तीसरे स्थान पर है। जहां इस आयुवर्ग के लोग 23.6 % हैं। 

जापान की सबसे बड़ी आबादी 

“जापान में दुनिया में बुजुर्ग आबादी का % सबसे ज्यादा है,” मंत्रालय ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा। याद रखें कि जापान ने दशकों से अपनी आबादी को कम होते और बूढ़े होते देखा है। दरअसल, इसकी वजह बताई जा रही है कि देश के युवा अस्थिर नौकरियों और आर्थिक समस्याओं के कारण शादी करने और बच्चों को जन्म देने में देरी कर रहे हैं, जिससे देश की जनसंख्या कम हो रही है। जापान में फिलहाल बर्थ रेट को बढ़ाने के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं, लेकिन इसका कोई प्रत्यक्ष प्रभाव नहीं दिखता। 

ये भी पढ़ें - उत्तर प्रदेश की महिला शिक्षिका ने बदल डाली स्कूल की किस्मत, मिड्डे मील में मिलती हैं खुद की उगाई जैविक सब्जियां 

7 कर्मचारियों में से एक वृद्ध

एक रिपोर्ट में कहा गया है कि जापान की आबादी 2040 तक 34.8 % हो जाएगी। जापान में पिछले वर्ष 800,000 से कम शिशु जन्मे हैं। रिपोर्ट के अनुसार, जापान में नौ लाख से अधिक बुजुर्ग हैं, जो वर्कफोर्स का 13.6 % हैं। यानी जापान में सात कर्मचारियों में से एक है। जापान में सभी बुजुर्गों में से एक चौथाई कार्य करते हैं, जो दक्षिण कोरिया के 36.2 % से कम है, लेकिन अमेरिका जैसे विकासशील देशों से 18.6 % और फ्रांस से 3.9 % से बहुत आगे है।