उत्तर प्रदेश के इस शहर में मिले 100 से अधिक वायरस एक्टिव, इन 6 वायरस का सबसे अधिक प्रकोप 

यूपी के कानपुर में डॉक्टरों ने कहा कि अभी 100 से अधिक वायरस एक्टिव हैं। लेकिन इनमें से छह वायरस सबसे तेजी से काम करते हैं। इनमें कंजक्टिवाइटिस, मलेरिया, चिकनगुनिया और डेंगू शामिल हैं।

 

The Chopal News : संक्रामक बीमारियों ने कानपुर शहर को ध्वस्त कर दिया है। कई वायरस मौसम में बदलाव से एक साथ आए हैं। सबसे अधिक वायरस डेंगू, चिकनगुनिया, वायरल फीवर, मलेरिया, कंजक्टिवाइटिस और वायरल गैस्ट्रोइंट्राइटिस को फैलाते हैं। वर्तमान सीजन में पहली बार 24 घंटे में 50 डेंगू केस और पांच चिकनगुनिया केस रिपोर्ट किए गए हैं, जो वायरस हमले का संकेत दे सकता है।

यही कारण है कि हैलट में 1592 बेड और उर्सला 296 बेड मरीजों से भरे हुए हैं। वहीं, पहली बार दोनों अस्पतालों में 989 बुखार के मरीज दर्ज किए गए। निजी अस्पताल भी खाली होने लगे हैं। एसीएमओ डॉ. आरपी मिश्र ने बताया कि पांच सौ में पांच चिकनगुनिया पॉजिटिव केस थे। साथ ही मेडिकल कॉलेज के प्रो. जेएस कुशवाहा और प्रो. एसके गौतम ने कहा कि बुखार इस समय चरम पर है। 100 से अधिक वायरस एक्टिव हैं, जिनमें डेंगू, चिकनगुनिया, वायरल और कंजक्टिवाइटिस शामिल हैं। बाल रोग विशेषज्ञ प्रो. यशवंत राव ने कहा कि इस समय वायरस पहले से ज्यादा घातक है।

डॉक्टरों ने कहा कि वायरल और कंजक्टिवाइटिस होने पर दवा नहीं लेनी चाहिए।

- सिर्फ डॉक्टर को दिखाकर दवा लें।
- आंख आने पर साफ कपड़े और चश्मा पहने।

ये भी पढ़ें - Best places in Lucknow : लखनऊ की इन सड़कों पर शाम होते ही कम पैसों मे मिलेगा जबरदस्त स्वाद 

शहर में दो दिन में कंजक्टिवाइटिस के 39 मरीज आए, जिससे संक्रामक बीमारियों का नया खतरा उत्पन्न हुआ है। वायरल ने कंजक्टिवाइटिस को दो बार मार डाला है। Hailt में पिछले तीन दिनों में 39 मरीज हुए हैं, सभी वायरल हैं। दो गंभीर मरीजों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। जबकि सौ से अधिक मरीज हर सप्ताह निजी नेत्र डॉक्टरों के पास आते हैं। कंजक्टिवाइटिस के मरीज वापस आने लगे हैं, मेडिकल कॉलेज के नेत्र विभाग की एचओडी प्रो. शालिनी मोहन ने बताया। इसमें बच्चे भी शामिल हैं।

प्लेटलेट की मांग दोगुनी हो गई है और रोजाना 300 यूनिट से अधिक की मांग है। डॉ. लुबना खान, मेडिकल कॉलेज ब्लड बैंक की प्रभारी, बताते हैं कि हर दिन सौ यूनिट से अधिक प्लेटलेट की मांग होती है।

ये भी पढ़ें - NCR के इस शहर से एयरपोर्ट के बीच बनेगा ग्रीन फील्ड एक्सप्रेस वे, इन लोगों को मिलेगा बड़ा फायदा