NCR News : गुरुग्राम से Delhi तक बनेगा नॉन स्टॉप रूट, जापानी कंपनी तैयार करेगी ये प्लान

Delhi International Airport : गुरुग्राम से दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट जाने के लिए बहुत सारा ट्रैफिक होता है। इसके लिए सड़क और मेट्री कनेक्टिविटी को बेहतर बनाने की प्रक्रिया शुरू की गई है। DMRC ने एक जापानी कंपनी को नियुक्त किया है, जो दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट की बेहतर कनेक्टिविटी की संभावनाओं को अध्ययन करेगी।

 

The Chopal, Airport: दिल्ली अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट तक बेहतर कनेक्टिविटी के लिए संभावनाओं की खोज शुरू हो गई है। DMRC गुरुग्राम से एक जापानी कंपनी इसका सर्वे करेगी। यह एजेंसी ही भविष्य में होने वाले ट्रैफिक वॉल्यूम को देखते हुए सड़क, मेट्रो, रेल आदि की क्षमता के बारे में रिपोर्ट प्लान से पहले सर्वे करेगी। एनएचएआई, जीएमडीए और ट्रैफिक पुलिस भी इसमें सहयोग करेंगे। इस विषय पर सोमवार को जीएमडीए के सीईओ ए श्रीनिवास की अध्यक्षता में सेक्टर 44 में एक बैठक हुई। 15 दिन बाद एक बार फिर से बैठक होगी और फिर से सूचना दी जाएगी। पूरी योजना अप्रैल तक पूरी होने की उम्मीद है। 

ये पढ़ें - LPG price: बजट के दिन लगा महंगाई का झटका, LPG सिलेंडर की कीमतों में उछाल 

इस योजना पर दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट को संचालित करने वाली जीएमआर एजेंसी और जीएमडीए मिलकर काम कर रहे हैं। भविष्य की संभावनाओं को देखते हुए, अगले तीन महीनों के भीतर फेज वाइज योजना बनाई जाएगी, बैठक में उपस्थित कंसल्टिंग इंजीनियरों ने कहा।

इन संभावनाओं पर हुई चर्चा

- शहर से रेल मार्ग से एयरपोर्ट तक सीधी कनेक्टिविटी की संभावनाओं पर विचार किया जा सकता है।
- अंडरपास या टनल बनाकर एयरपोर्ट से कनेक्टिविटी हो सकती है।
- शहर के किसी मैट्रो स्टेशन से एयरपोर्ट तक सीधी कनेक्टिविटी को लेकर चर्चा की गई। दिल्ली के धौलाकुंआ से लेकर एयरपोर्ट तक अलग से मेट्रो लेन है।
- शहर से एयरपोर्ट तक सीधी रोड की तलाश को लेकर भी प्रजेंटेशन की जिक्र किया गया।
- सेक्टर और शहर की मुख्य रोड को भी अलग से एयरपोर्ट से सीधा जोड़ा जा सकता है।

10 साल बाद के ट्रैफिक को लेकर बनेगा प्लान

इस योजना को अगले दस वर्षों में होने वाले ट्रैफिक को देखते हुए बनाया जाएगा। सभी सरकारी और निजी विभाग संभावनाओं को देखेंगे कि योजना कैसी होगी। इस कार्य के लिए निप्पान कोइ इंडिया प्राइवेट लिमिटेड को निप्पान कोइ नामक संस्था के साथ मिलकर सर्वे रिपोर्ट बनानी होगी। भविष्य में बढ़ने वाले ट्रैफिक को देखते हुए, गुरुग्राम से दिल्ली के इंटरनेशनल एयरपोर्ट तक बेहतर कनेक्टिविटी की संभावनाएं खोजी जा रही हैं। इसके बारे में जापानी संस्था सर्वे रिपोर्ट बनाएगी।

मौजूदा समय में 3 लाख से अधिक ट्रैफिक मूवमेंट

वर्तमान में, सरहौल टोल से दिल्ली की ओर हर दिन तीन लाख ट्रैफिक जाता है। दूसरी ओर, एक अनुमान के अनुसार 24 घंटे में लगभग 10 हजार वाहन एयरपोर्ट की ओर जाते हैं। हर दिन एयरपोर्ट पर आने वाले लोगों को जाम और भारी ट्रैफिक परेशान करता है। कभी-कभी फ्लाइट भी मिस हो जाती है।

ये पढ़ें - UP के इस शहर में 12 हजार ऐसे घर जहां खर्च होती है सिर्फ 10 यूनिट बिजली, जानिए क्या है कारण