UP में 14000 हेक्टेयर जमीन पर बनेगा नया शहर, इस एक्सप्रेसवे किनारे वालों की लगेगी लॉटरी
 

UP News : हाल ही में प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, योगी सरकार ने राजमार्ग के किनारे नए औद्योगिक नगरों का निर्माण करने का फैसला किया है। प्राप्त जानकारी के अनुसार, इन औद्योगिक नगरों में सरकार हर आवश्यक इंफ्रास्ट्रक्चर बनाएगी, नोएडा की तरह।

 

Uttar Pradesh : योगी सरकार ने राजमार्गों के किनारे नए औद्योगिक नगर बनाने का लक्ष्य रखा है। नोएडा की तरह बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे के पास एक नया औद्योगिक शहर बनाया जाएगा। तेज रफ्तार वाली सड़कों के किनारे नवीन नगरों का निर्माण करने से विकास की रफ्तार कई गुना बढ़ जाएगी। इन औद्योगिक नगरों में, नोएडा की तरह, सरकार हर आवश्यक इंफ्रास्ट्रक्चर बनाएगी। विभिन्न औद्योगिक पार्कों को प्रत्येक एक्सप्रेसवे के किनारे स्थापित करके राज्य की अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने और मौजूदा नगरों पर बढ़ते बोझ को कम करने का प्रयास किया जाएगा।

ये पढ़ें - UP News : उत्तर प्रदेश के 2 जिलों में बनेगा नया हाईवे, 65 गावों की जमीन होगी अधिग्रहण

इन एक्सप्रेसवे के किनारे बसाए जाएंगे नये नगर- 

वर्तमान में उत्तर प्रदेश में पूर्वांचल एक्सप्रेसवे, बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे, आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे, नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे, मेरठ-दिल्ली एक्सप्रेसवे और यमुना एक्सप्रेसवे काम कर रहे हैं। साथ ही गोरखपुर लिंक एक्सप्रेसवे, बलिया लिंक एक्सप्रेसवे, गंगा एक्सप्रेसवे, लखनऊ-कानपुर एक्सप्रेसवे, दिल्ली सहारनपुर देहरादूर एक्सप्रेसवे, गाजियाबाद-कानपुर एक्सप्रेसवे और गोरखपुर सिलीगुड़ी एक्सप्रेसवे का निर्माण भी तेजी से चल रहा है। सरकार इनके किनारे नए नगरों को विकसित करने के साथ-साथ विभिन्न इंडस्ट्रियल पार्क भी बना रही है। 

हाल ही में, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने नोएडा की तरह झांसी में लगभग 14 हजार हेक्टेयर क्षेत्र में एक नया औद्योगिक नगर बनाने का ऐलान किया है। इसके अलावा, उत्तर प्रदेश का पहला फार्मास्युटिकल पार्क ललितपुर में भी बनाया जाएगा। यही कारण है कि नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट, टॉय पार्क, लॉजिस्टिक पार्क और फिल्म सिटी के साथ-साथ यमुना एक्सप्रेसवे पर कई निजी और कॉमर्शियल स्कीम्स भी बसाए जा रहे हैं।

UP में फिलहाल इन बड़े उद्योगों पर हो रहा काम- 

हरदोई में रिवाल्वर मिल, कानपुर देहात में प्लास्टिक और स्टील रोलिंग मिल, बरेली में मेगा फूड पार्क, ललितपुर में बल्क ड्रग पार्क, नोएडा और गोरखपुर में प्लास्टिक पार्क, वाराणसी और गोरखपुर में चारकोल मिल, आगरा, गोरखपुर और कानपुर में गोल्फ फैक्ट्री की स्थापना, लखनऊ में ग्रीन कॉरीडोर का निर्माण, खुर्जा में पॉटरी संयोजन, प्रमुख परियोजनाएं तेजी से विकसित हो रही हैं, जैसे नोएडा में इंटरनेशनल फिल्म सिटी, यीडा क्षेत्र में मेडिकल डिवाइस पार्क, लखनऊ हरदोई सीमा पर टेक्सटाइल पार्क का निर्माण, पूर्वांचल लिंक एक्सप्रेसवे के पास पेप्सिको प्लांट, गोरखपुर में ग्रीन अमोनिया प्लांट, गोरखपुर में एथनॉल और डिस्टिलरी प्लांट, वाराणसी में अमूल प्लांट, कन्नौज में देश का पहला परफ्यूम पार्क बड़ी परियोजनाएं हैं, जो तेजी के साथ आकार ले रही हैं।

ये पढ़ें - MP में यहां बनेगा नया चकाचक 6 लेन हाईवे, 145 गांवों की जमीन की जाएगी अधिग्रहण, बचेगा घंटों का सफऱ