अब देशभर में जबरदस्त बारिश के लिए हो जाएं तैयार, इन 8 राज्यों में IMD का अलर्ट

देश के कई राज्यों में दक्षिणी पश्चिमी मानसून का प्रभाव दिख रहा है। इस दौरान, भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने 26 अगस्त तक कई राज्यों में भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना की है। इस अनुसार, ओडिशा, पश्चिम बंगाल और सिक्किम, बिहार, असम और मेघालय, अरुणाचल प्रदेश में भारी से बहुत भारी बारिश का अनुमान है।
 

The Chopal - देश के कई राज्यों में दक्षिणी पश्चिमी मानसून का प्रभाव दिख रहा है। इस दौरान, भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने 26 अगस्त तक कई राज्यों में भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना की है। इस अनुसार, ओडिशा, पश्चिम बंगाल और सिक्किम, बिहार, असम और मेघालय, अरुणाचल प्रदेश में भारी से बहुत भारी बारिश का अनुमान है। हिमाचल प्रदेश के लिए IMD ने शुक्रवार को येलो अलर्ट जारी किया है और राज्य के कुछ जिलों में भी भारी बारिश की संभावना है।

ये भी पढ़ें - UP रोडवेज का सफर होगा सुगम, परिवहन निगम में जुड़ी 2500 बसे 

दिल्ली में पिछले कुछ दिनों की बारिश के बाद फिर से धूप की प्रकृति होने का अनुमान है। इसका मतलब है कि लोगों को उमस वाली गर्मी का सामना करना हो सकता है। मौसम विभाग के अनुसार, आने वाले पांच दिनों में दिल्ली में बादल छाए रहने की संभावना है, लेकिन बारिश की कोई खास संभावना नहीं है।

हिमाचल प्रदेश में बारिश के कारण हालात तबाह हो रहे हैं। IMD के वैज्ञानिक संदीप कुमार शर्मा ने बताया कि सोलन, शिमला, सिरमौर, मंडी, कुल्लू, ऊना, बिलासपुर और कांगड़ा जिलों के कुछ हिस्सों में भारी बारिश की संभावना है। इस मौसम में तीन बार भारी बारिश हो चुकी है। स्थानीय मौसम विभाग कार्यालय ने शुक्रवार को भारी बारिश की चेतावनी जारी की है और राज्य में 30 अगस्त तक और बारिश की संभावना है।

ये भी पढ़ें - करोड़ों किसानों के लिए आई खुशखबरी, KCC को लेकर आया बड़ा अपडेट 

उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में भी आने वाले दिनों में बारिश की संभावना है। IMD ने 25 अगस्त को उत्तराखंड के साथ ही पूर्वी उत्तर प्रदेश में भी अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश की भविष्यवाणी की है। इसके साथ ही, आगामी सप्ताह में उत्तर पश्चिम भारत के अन्य हिस्सों में हल्की से मध्यम स्थानिक वर्षा की संभावना है।

ये भी पढ़ें - UP में नकली नोट छापने वाले गिरोह का भंडाफोड़, जानिए कैसे हुआ खुलासा 

पूर्वी भारत के कई राज्यों में भी बारिश जारी रहेगी। मौसम विभाग के अनुसार, 24-26 अगस्त के बीच पश्चिम बंगाल और सिक्किम, बिहार, ओडिशा और 24 और 25 अगस्त, 2023 को झारखंड में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा की संभावना है। इसके अलावा, 25 अगस्त को उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम और बिहार में भी बहुत भारी वर्षा की संभावना है।

ओडिशा - 

ओडिशा में दक्षिण-पश्चिम मानसून के कारण भारी बारिश जारी है। IMD ने 26 अगस्त तक राज्य में बारिश की संभावना की है। इस समय, 1 जून से 24 अगस्त तक सामान्य बारिश के 838.8 मिमी के मुकाबले अब तक 760.2 मिमी बारिश हुई है। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने कई जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है, जिनमें शामिल हैं बालासोर, भद्रक, जाजपुर, केंदुरा, कटक, जगदलपुर, सुंदरगढ़, झारसुगुड़ा, बारगढ़, संबलपुर, देवगढ़, अंगुल, धेंकाल, केंदुझार, मयूरेश्वर, बोलनगीर, बाउध, कालाहांडी, कंधमाल, नयागढ़, खुरदा, गंजम, और पुरी जिले।

पूर्वोत्तर भारत - 

पूर्वोत्तर भारत में सप्ताह के अधिकांश दिनों के दौरान इस क्षेत्र में छिटपुट भारी वर्षा की संभावना है। आगामी दो दिनों में असम और मेघालय में और 25 अगस्त को अरुणाचल प्रदेश में भारी वर्षा की संभावना है। आईएमडी ने आगामी सप्ताह के दौरान दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत के अन्य हिस्सों में हल्की से मध्यम छिटपुट बारिश की संभावना की है। इसके साथ ही, मौसम विभाग ने आने वाले सप्ताह में पूर्वी और पूर्वोत्तर भारत के अधिकांश हिस्सों में भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना की है। यह भी उपयुक्त बताया गया है कि सप्ताह के दौरान दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत के कुछ हिस्सों में छिटपुट से लेकर ज्यादा वर्षा और कुछ स्थानों पर भारी वर्षा की संभावना भी है।