अब लखनऊ से कानपुर  का सफर होगा महज 45 मिनट में, 120 km/h की रफ्तार से चल सकेंगे एलिवेटेड रोड पर वाहन

 

UP News : लखनऊ और कानपुर के बीच हर दिन लाखों लोग काम और अन्य उद्देश्यों से जाते हैं। दैनिक जीवन में दोनों शहरों के बीच 1200 किलोमीटर की दूरी डेढ़ से दो घंटे में पूरी होती है। पर सुबह-शाम लगने वाले कठोर जाम की वजह से कभी-कभी चार से पांच घंटे लग जाते हैं। यात्रियों को जल्द ही इस समस्या से छुटकारा मिलेगा। लखनऊ से कानपुर के बीच छह लेन की सुरक्षा वाली सड़क का निर्माण बहुत तेजी से चल रहा है। ये कार्य दिसंबर तक पूरे होने की उम्मीद है। यदि सब कुछ ठीक रहा तो इस एलिवेटेड सड़क पर जनवरी 2025 से चलना शुरू हो जाएगा।

ये पढे - UP Bijli Connection: उत्तर प्रदेश में बिजली कनेक्शन लेना होगा महंगा, यह है प्लान

18 किमी सुरक्षित रास्ता, 45 किमी स्वच्छ जलमार्ग

लखनऊ-कानपुर एक्सप्रेसवे का कुल 63 किलोमीटर का 18 किमी एलिवेटेड रास्ता होगा। शेष 45 किलोमीटर ग्रीनफील्ड पर नया रास्ता बनाया जाएगा। इस परियोजना में तीन बड़े पुल, 26छोटे पुल, 38 अंडरपास और छह फ्लाईओवर होंगे।

रिंग रोड को लखनऊ से जोड़ा जाएगा

लखनऊ कानपुर एक्सप्रेसवे को लखनऊ रिंग रोड से जोड़ा जाएगा, जिससे ट्रैफिक को कम किया जाएगा। लखनऊ में शहीद पथ से शुरू होकर यह राजमार्ग नवाबगंज को बंथरा, बनी, दतौली कांठा, तौरा, नेओरना, अमरसास और रावल के माध्यम से कानपुर से जोड़ेगा।

4700 करोड़ रुपये खर्च

भारतमाला परियोजना इस कार्यक्रम को बना रही है। इस पर 4700 करोड़ रुपये खर्च होंगे। एलिवेटेड सड़कों के लिए गर्डर विशिष्ट तकनीक से बनाए गए हैं। राष्ट्रीय राजमार्ग 25 से यह सड़क करीब साढ़े तीन किलोमीटर तक मिल जाएगी।

ये पढ़ें - उत्तर प्रदेश में सड़क हादसों पर भयानक रिपोर्ट आई सामने, देश का भी बुरा हाल

120 km/h की रफ्तार से चल सकेंगे

उन्नाव से बनी तक छह लेन की सड़क बनेगी, जो 45 किलोमीटर लंबी होगी। एक्सप्रेसवे पर वाहन 120 km/h की रफ्तार से चल सकेंगे। साथ ही, एक्सप्रेसवे निर्माण की योजना की शुरुआत से क्षेत्र में औद्योगिक विकास को बढ़ावा मिलेगा।