PM Surya Ghar Yojana: रोजाना खपत करते है 300 यूनिट बिजली, तो घर पर इतने किलोवाट का सोलर पैनल लगवाएं

प्रधानमंत्री सूर्य घर योजना के अंतर्गत एक करोड़ लोगों के घरों पर सोलर पैनल लगाए जाने हैं। इस योजना के अंतर्गत आने वाले लोगों को 300 यूनिट फ्री बिजली दी जाएगी।
 

PM Surya Ghar Yojana: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा बीते कई दिन पहले पीएम सूर्य घर योजना का ऐलान किया गया था, इसके बाद योजना के लिए लगातार लोगों के आवेदन आ रहे हैं, इस योजना के तहत देश में लगभग एक करोड़ घरों पर सोलर पैनल लगाए जाने का काम किया जाएगा। सरकार ने जानकारी दी कि इन एक करोड़ परिवारों को हर महीने 300 यूनिट बिजली फ्री दी जाएगी। अब हम बताएंगे कि घर में बिजली की खपत के हिसाब से कितने किलो वाट का सोलर पैनल लगवाना चाहिए।

पीएम मोदी की सूर्य घर योजना में अब तक एक करोड़ से अधिक लोगों ने आवेदन किया है, जैसा कि उन्होंने खुद अपने एक्स हैंडल से बताया था। फिलहाल आवेदन स्वीकार किए जा रहे हैं, जिसके बाद जल्द ही इन्हें खारिज कर दिया जा सकता है, क्योंकि योजना में सिर्फ एक करोड़ घरों पर सोलर पैनल लगेंगे। PM Solar Initiative की वेबसाइट पर जाकर आप आवेदन कर सकते हैं।

अब सवाल कि कितने यूनिट पर कितने किलोवाट का सोलर पैनल लगाया जाएगा, उसकी खपत पर निर्भर करता है। यदि आप हर महीने 150 यूनिट बिजली खपत करते हैं, तो आपको एक किलोवाट के सोलर पैनल की आवश्यकता होगी। साथ ही, आपको 2 से 3 किलोवाट का सोलर पैनल लगाना होगा अगर आप प्रति महीने 150 से 300 यूनिट बिजली खरीदते हैं। 300 यूनिट से अधिक बिजली का उपयोग करने वाले लोगों को तीन किलोवाट से अधिक का सोलर पैनल लगाना होगा।

सरकार भी सोलर पैनल की साइज और कैपेसिटी के हिसाब से सब्सिडी देती है। ये सब्सिडी 18 हजार से 78 हजार रुपये तक होगी। दो किलोवाट तक का सोलर पैनल लगाने पर आपको 30 हजार रुपये प्रति किलोवाट सब्सिडी मिलेगी। तीन किलोवाट के सोलर पैनल पर प्रति किलोवाट 18 हजार रुपये की सब्सिडी दी जाएगी।

ये पढ़ें - UP में अब प्रोपर्टी ट्रांसफर को लेकर बड़ा अपडेट, योगी सरकार का बड़ा फैसला