पीएम सूर्य घर योजना से मिलेगा 78000 रुपए का फायदा, जानिए पूरी डिटेल

देशभर में नए सोलर पैनल लग जाने से बिजली बिल में कमी आ रही है। और सेलर पैनल की वजह से पर्यावरण को बिना नुकसान पहुंचा बिजली का उत्पादन किया जा सकता है।
 

The Chopal : देशभर में नए सोलर पैनल लग जाने से बिजली बिल में कमी आ रही है। और सेलर पैनल की वजह से पर्यावरण को बिना नुकसान पहुंचा बिजली का उत्पादन किया जा सकता है। सोलर पैनल की जरूरत को समझते हुए सरकार ने लोगों को सस्ते में देने के लिए सब्सिडी योजना शुरू की है। प्रधानमंत्री सूर्य घर योजना के तहत नागरिकों को 78000 की सब्सिडी दी जाएगी। 

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा सूर्य घर योजना शुरू की गई है। जिसके अंतर्गत देश में एक करोड़ घरों में सोलर पैनल लगाए जाएंगे। इसके तहत परिवारों को प्रति महीने 300 यूनिट बिजली फ्री दी जाएगी। इस योजना से बहुत से लाभार्थियों को लाभ मिलेगा। 

क्या PM Sun Home फ्री बिजली योजना है?

इस नई सोलर योजना से अब सीधा ₹78,000 मिलेंगे, पूरी जानकारी प्राप्त करें
जनवरी में प्रधानमंत्री ने इस योजना की घोषणा की थी, और वित्त मंत्री ने ₹75,000 करोड़ का अंतरिम बजट आवंटन किया था ताकि इसे लागू किया जा सके। यह योजना देश भर में एक करोड़ घरों में सोलर पैनल लगाएगी। केंद्र सरकार ने योजना के लिए ऑफिसियल वेबसाइट भी बनाई है।

पीएम सोलर होम योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन करें और लाभ प्राप्त करें। लाभ प्राप्त करने के लिए तुरंत आवेदन करें। आप इस योजना के लिए आवेदन करने के लिए भी अपने निकटतम पोस्ट ऑफिस में जा सकते हैं।

नई सोलर परियोजनाओं में सोलर कैपेसिटी कितनी होगी?

इस नई सोलर योजना से अब सीधा ₹78,000 मिलेंगे, पूरी जानकारी प्राप्त करें

केंद्र सरकार की इस योजना में आर्थिक लाभ केवल 1 किलोवाट से 10 किलोवाट की क्षमता वाले सोलर सिस्टम लगाने पर मिलता है। सोलर पैनल लगाने से पहले अपने घर में विद्युत भार का पता लगाएं। यदि आप एक महीने में 150 यूनिट बिजली का उपयोग करते हैं, तो आप एक किलोवाट की क्षमता का सोलर पैनल लगा सकते हैं। 1 किलोवाट के सोलर पैनल से हर दिन 5 यूनिट बिजली उत्पादित की जा सकती है।

₹78,000 की सब्सिडी अब मिलेगी

1 किलोवाट क्षमता का सोलर सिस्टम लगाने पर आपको केंद्र सरकार से 30 हजार रुपये की सब्सिडी मिलेगी। 2 किलोवाट क्षमता का सोलर पैनल सिस्टम बनाने के लिए नागरिकों को केंद्र सरकार द्वारा 60,000 रुपये की सब्सिडी दी जाती है। और सरकार 3 किलोवाट से 10 किलोवाट की क्षमता वाले सोलर पैनल को 78,000 रुपये की सब्सिडी देती है। इससे आप अपने टोटल एक्सपेंडिचर में 78,000 बच सकते हैं।

Also Read : गेहूं स्टॉक को लेकर सरकार का बड़ा ऐलान, अब इन लोगों पर कसी जायेगी नकेल