UP में 96,473 उपभोक्ताओं के बिजली कनेक्शन बढाया जाएगा लोड, पावर कॉरपोरेशन का बड़ा फैसला, कहीं आप तो नहीं कर रहे ये काम

यूपी में कम लोड का कनेक्शन लेकर अधिक बिजली खपत करने वाले उपभोक्ताओं की परेशानी बढ़ने वाली है। इस संबंध में पावर कॉरपोरेशन की ओर से विशेष दिशा-निर्देश जारी किया गया है। तीन महीने की खपत के आधार पर बनी 96,473 उपभोक्ताओं की लिस्ट बनी है। इनके पावर लोड को बढ़ाया जाएगा।
 

The Chopal, UP : उत्तर प्रदेश में कम लोड का कनेक्शन लेकर अधिक बिजली खपत करने वाले उपभोक्ताओं पर शिकंजा कसने की तैयारी की गई है। जुलाई, अगस्त और सितंबर में लगातार बिजली की ज्यादा खपत करने वाले 96,473 उपभोक्ताओं के कनेक्शन का लोड बढ़ाया जाएगा। इनमें करीब 50 हजार उपभोक्ता लेसा के हैं। ये उपभोक्ता बीते तीन महीने से अपने कनेक्शन के लोड के मुकाबले बिजली की ज्यादा खपत कर रहे हैं। मध्यांचल विद्युत वितरण लिमिटेड के एमडी के आदेश पर यह कार्रवाई शुरू की जा रही है।

यूपी पावर कॉरपोरेशन के मुताबिक, कोई बिजली उपभोक्ता कनेक्शन के तय लोड के मुकाबले लगातार तीन महीने तक ज्यादा बिजली का उपयोग करता है तो उसे नोटिस भेजा जाता है। यह नोटिस रिसीव होने के सात दिन बाद उपभोक्ता के कनेक्शन का लोड बढ़ा दिया जाता है। लेसा के अफसरों के मुताबिक, हर उपभोक्ता के यहां प्रति साल करीब 10 से 15 फीसदी लोड बढ़ जाता है। इसके अलावा बीते कुछ साल से एसी का इस्तेमाल भी बढ़ा है। एक एसी न्यूनतम एक किलोवॉट का लोड बढ़ाता है।

लखनऊ में ही हर साल करीब 50 हजार से ज्यादा एसी बिकती हैं। इस आधार पर हर साल करीब ढाई से तीन लाख कनेक्शन के लोड बढ़ाए जा रहे हैं। फिलहाल बीते तीन महीने की खपत के आधार पर अब तक 21,570 उपभोक्ताओं का लोड बढ़ाया गया है।

बढ़ रहे फॉल्ट

मध्यांचल के इंजीनियरों के मुताबिक, तय लोड से ज्यादा बिजली खपत होने से बिजली सप्लाई पर भी असर पड़ता है। मध्यांचल में इस साल जुलाई से सितंबर तक रोजाना करीब 150 ट्रांसफॉर्मर खराब हुए हैं। यहां तक कि विराज खंड जैसे वीआईपी उपकेंद्र में भी रोजाना फॉल्ट होने लगे थे।

नोटिस दिया जाना जरूरी

उपभोक्ताओं के बिजली कनेक्शन का लोड बढ़ाने की तैयारी के बीच उत्तर प्रदेश राज्य विद्युत उपभोक्ता परिषद के अध्यक्ष अवधेश वर्मा ने कहा है कि इसके लिए नोटिस देना जरूरी है। उन्होंने बताया कि परिषद की ओर से हर शनिवार और रविवार को उपभोक्ताओं के लिए वेबिनार का आयोजन किया जाता है। इसमें बड़ी संख्या में उपभोक्ताओं की शिकायतें आ रही हैं।

Also Read : Hair Care Tips: पुरुषों के गंजे होने के सबसे बड़ी वजह, क्या उपाय करें जब उड़ने लगें सारे बाल