Property News: मुंबई में अब मात्र 9 लाख में मिलेगा सपनों का घर, हजारों घरों की निकाली जाएगी लॉटरी 

Mumbai Affordable House: मुंबई में मकान का सपना एक बढ़िया कमाने वाला भी नहीं देख सकता है। परंतु आप मुंबई में सपनों का घर खरीद सकते है। यह मकान महाराष्ट्र सरकार की एजेंसी महाराष्ट्र हाउसिंग और एरिया डेवलपमेंट अथॉरिटी या महाडा द्वारा बेचा जा रहा है। 

 

Mumbai: देश के रियल एस्टेट मार्केट में सबसे महंगा मुंबई मार्केट माना जाता है। वहां दो बीएचके का फ्लैट भी करोड़ रुपये से ज्यादा में बिकता है। ऐसे में आपको कोई कहे कि यहां आपको 9 लाख रुपये में भी फ्लैट मिलेगा तो आप इसे मजाक मानेंगे। लेकिन यह मजाक नहीं सच्चाई है। दरअसल, आपको महाराष्ट्र सरकार नौ लाख रुपये में मकान खरीदने का अवसर दे रही है। इसके लिए आवेदन शुरू हो गया है। आवेदन की लॉटरी निकाली जाएगी। जो सफल आवदेक होंगे, उन्हें इतने कम पैसे में मकान मिल जाएगा। यह मकान The Maharashtra Housing and Area Development Authority (MHADA) का है।

क्या है योजना

महाराष्ट्र सरकार की एजेंसी महाराष्ट्र हाउसिंग एंड एरिया डेवलपमेंट अथॉरिटी (MHADA) ने 5311 अफोर्डेबल हाउसेज की एक योजना की घोषणा की है। ये मकान ठाणे, पालघर और रायगड जिले के साथ साथ मुंबई के सेटेलाइट टाउन में स्थित हैं। इन फ्लैट्स की कीमत नौ लाख रुपये से 49 लाख रुपये के बीच है। यह बिक्री लॉटरी (MHADA Lottery System) के जरिए की जा रही है।

पीएम आवास योजना के भी फ्लैट

MHADA Lottery: महाराष्ट्र हाउसिंग एंड एरिया डेवलपमेंट अथॉरिटी की इस योजना में करीब एक हजार मकान प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए हैं। मतलब कि इनमें वही व्यक्ति आवेदन कर पाएंगे, जो कि केंद्र सरकार की इस योजना के लिए एलिजिबल होंगे। उनके परिवार की कुल वार्षिक आमदनी तीन से छह लाख रुपये ही होनी चाहिए।

ये भी पढ़ें - खुशखबरी: इस योजना के तहत मिलेगा महिलाओं को मुफ़्त मकान, यहाँ से जल्दी करे आवेदन 

ऑनलाइन भरे जा रहे हैं फार्म

महाराष्ट्र सरकार की इस योजना के लिए आवेदन ऑनलाइन भरे जा रहे हैं। आप इसके लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इस योजना में आवेदन भरने की अंतिम तिथि 16 अक्टूबर 2023 है। इसके साथ ही आवेदन के साथ जमा राशि एक्सेप्ट करने की अंतिम तारीख 18 अक्टूबर है। आप इसके लिए https://housing.mhada.gov.in/ पर जा सकते हैं।

कब निकलेगा ड्रॉ

हमने पहले ही बताया है कि महाराष्ट्र सरकार की इस आवासीय योजना में लॉटरी के जरिए अलॉटमेंट होगा। इस आवासीय योजना में जो भी आवेदक नियत तिथि तक आवेदन जमा करेंगे और पैसे जमा करेंगे, उनकी जांच की जाएगी। जांच के बाद जो भी वैलिड आवेदक होंगे, उनके नाम की लॉटरी निकाली जाएगी। लॉटरी के विनर्स की घोषणा 7 नवंबर को की जाएगी।

मकान का क्षेत्रफल और कीमत क्या है

MHADA की तरफ से जारी की गई जानकारी के मुताबिक ये मकान मुंबई के आसपास के इलाकों में हैं। इनमें वसई, विरार, टिटवाला, ठाणे, कल्याण, मुंब्रा जैसे लोकेशन पर हैं। इसके अलावा कुछ और इलाकों में भी कुछ मकान हैं। ये मकान 9 लाख रुपये से लेकर के 49 लाख रुपये तक के हैं। मुंबई के पास बेचे जा रहे इन मकानों में से सबसे सस्ता अपार्टमेंट 9.89 लाख रुपये का है। यह 258 वर्गफुट के हैं। इस योजना में सबसे महंगे मकान वसई में है। ये मकान 667 वर्ग फुट क्षेत्र में बने हैं। इनकी कीमत 49.91 लाख रुपये है।

ये भी पढ़ें - उत्तर प्रदेश की महिला शिक्षिका ने बदल डाली स्कूल की किस्मत, मिड्डे मील में मिलती हैं खुद की उगाई जैविक सब्जियां