हिमाचल के राशन डिपुओं पर नहीं पहुंची दालें,  22 हजार क्विंटल खेप का इंतजार 

प्रदेश के राशन डिपुओं में सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत दालों की आपूर्ति सही नहीं हो पाई है। पिछले दो महीने से कई डिपुओं में दालों की कमी का सामना करना पड़ रहा है। 

 

The Chopal : हिमाचल प्रदेश के राशन डिपुओं में सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत दालों की आपूर्ति अप्रचलित है। पिछले दो महीने से कई डिपुओं में दालों की कमी है। अब तक आधा महीना बीत गया है, लेकिन अब तक दालें नहीं मिली हैं।

वर्तमान परिस्थितियों में कई जगह इक्का-दुक्का दालें भी उपलब्ध हैं। प्रदेश में अब तक 32,000 क्विंटल दाल का उत्पादन हुआ है। 22,000 क्विंटल उत्पादन बाकी है। इस माह, राज्य खाद्य आपूर्ति निगम ने 54,000 क्विटंल दालों की आवश्यकता बताई है।

बताया जा रहा है कि पिछले महीने दालों के टेंडर में देरी हुई है, इसलिए आपूर्ति समय पर नहीं हो पा रही है। कम्पनी ने बताया कि 25 सितंबर तक डिपुओं में दालों की सप्लाई सामान्य हो जाएगी। बता दें कि राज्य में लगभग 19 लाख लोग राशन कार्ड रखते हैं। इनमें 12 लाख परिवार अंत्योदय, एनएफएसए और बीपीएल हैं। जबकि सात लाख परिवार एपीएल हैं।

डिपुओं से अभी राशन कार्ड धारकों को उड़द, मलका और चने की दाल मिल रही है। अगस्त से दालों का संकट जारी है। सरकार ने बैकलॉग देने का वादा भी किया था, लेकिन अब तक कई परिवारों को इस महीने का कोटा नहीं मिल सका है।

सूबे में दालों की आपूर्ति शुरू हो गई है, राज्य खाद्य आपूर्ति निगम के निदेशक रामकुमार गौतम ने बताया। 25 सितंबर तक राज्य के सभी डिपुओं में उपलब्धता होगी। 54,000 क्विंटल दालों में से 32,000 क्विंटल प्रदेश में पहुंच चुकी हैं।

ये भी पढ़ें - UP वालों को अब बिजली का बिल देने से मिल जाएगी फुर्सत, लगाए जाएंगे 4G मीटर