Punjab News : सरकार के इस फैसले से लोगों की हुई बल्ले-बल्ले, अब सस्ती होगी बिजली, जाने एक यूनिट की दर
 

electricity will be cheap : पंजाब के लोगों को अच्छी खबर मिली है। वास्तव में, राज्य सरकार ने थर्मल प्लांट खरीदे हैं। इसके कारण पंजाब में अब बिजली सस्ती होगी। नीचे खबर में एक यूनिट की दर देखें।

 

Electricity News : गोइंदवाल साहब में एक 540 मेगावाट के जीवीके कंपनी का थर्मल प्लांट पंजाब सरकार ने खरीदा है। इसे पावरकॉम ने 1080 करोड़ रुपये में खरीद लिया है। अब गुरु अमर दास थर्मल प्लांट कहलाएगा। मुख्यमंत्री भगवंत मान ने आज मीडियाकर्मियों से बातचीत करते हुए कहा कि इससे पहले चार निजी थर्मल प्लांट बिके थे, लेकिन अब तक यह सबसे सस्ता है। यह थर्मल प्लांट सिर्फ छह साल पहले शुरू हुआ था और इसकी औसत कीमत 3 से 4 करोड़ रुपए प्रति मेगावाट थी।

आप पर पंजाब के लोगों ने किया भरोसा- सीएम मान

मान ने कहा कि अब तक की पिछली सरकारें सरकारी जमीन और इमारतों को बेचने का प्रयास करती रही हैं, लेकिन पंजाब के लोगों ने 2022 में आई आम आदमी पार्टी पर भरोसा किया। हमने उनके भरोसे पर खरे उतरते हुए इतनी बड़ी सहमति बनाई है।

ये पढ़ें - UP : इस जिले के लोग गटक गए 1 अरब से ज्यादा की देसी शराब, व्हिस्की-बीयर का क्रेज काफी कम

मुख्यमंत्री ने यह भी दावा किया कि थर्मल प्लांट कभी भी अपनी पूरी क्षमता पर नहीं चला है क्योंकि पिछली सरकारों ने ऐसे समझौते किए हुए थे कि पावरकाम को भी पैसे देने पड़ते थे अगर वह नहीं चलता था। उनका कहना था कि पिछले छह वर्षों में इस कंपनी को 1718 करोड़ रुपये दिए गए हैं। उनका दावा था कि 2016 से अब तक उन्हें 11000 मिलियन यूनिट खरीदे गए, जो 1718 करोड़ रुपये खड़े रह गए। उन्हें बताया कि इस थर्मल प्लांट से पहले बिजली 7.08 रुपए प्रति यूनिट मिलती थी, लेकिन अब 2.50 रुपए प्रति यूनिट मिलती है।

इतनी प्रति यूनिट बिजली मिलेगी सस्‍ती

Singh ने कहा कि अब हमें पिछवाड़ा कोल माइन मिल गया है, इसलिए हम इस थर्मल प्लांट को पूरी क्षमता पर चलाने की कोशिश करेंगे. इससे ₹2.5 प्रति यूनिट की बिजली मिलेगी, जो हम दूसरों को देंगे। मुख्यमंत्री ने पिछली सरकारों के दौरान तीन निजी थर्मल प्लांट के साथ बिजली समझौता पर चर्चा करते हुए कहा कि जीवीके थर्मल प्लांट के साथ समझौता एक तरह से रद्द हो गया है क्योंकि पावरकाम ने इसे खरीद लिया है। हम दोनों अतिरिक्त थर्मल प्लांट पर भी काम कर रहे हैं। इसके अलावा, उन्होंने कहा कि महंगी बिजली दलों के समझौते केवल दो निजी थर्मल प्लांट से होते हैं।

कम अवधि में एक निजी थर्मल प्लांट को खरीदा

ऐसे में उपभोक्ताओं को महंगी बिजली मिलना स्वाभाविक है। उन्होंने कहा कि मुझे यह समझ में नहीं आता कि इतनी महंगी बिजली बेचकर पैसे लेने पर भी पिछली सरकारों के दौरान बिजली सब्सिडी पूरी नहीं दी जाती रही है जबकि हमने कल 31 दिसंबर 2023 तक की सारी सब्सिडी पावर कॉम को दे दी है।

ये पढ़ें - UP में इन 6 शहरों की टाउनशीप के लिए जारी हुए 1580 करोड़, होगा जमीन अधिग्रहण

मुख्यमंत्री ने कहा कि दो साल पहले तब के वित्त मंत्री मनप्रीत बादल ने जहां बठिंडा थर्मल प्लांट को बंद कर दिया वहीं रोपड़ थर्मल प्लांट के भी दो यूनिट बंद कर दिए लेकिन हमने इतनी कम अवधि में एक निजी थर्मल प्लांट को खरीद लिया है।