Railway News: रेलवे स्टेशनों पर आना जाना होगा आसान, डिजिटल लेन-देन से जनरल टिकट QR कोड से मिलेगी 
 

IRCTC News : उत्तर पश्चिम रेलवे यह नया प्रयास कर रहा है, जो मोदी सरकार की डिजिटल इंडिया योजना का हिस्सा है। 124 रेलवे स्टेशन पर अनारक्षित टिकट काउंटरों पर ऑनलाइन भुगतान करने की योजना बना रहा है। यात्रियों को जनरल टिकट काउंटर पर क्यूआर कोड स्कैन करके ऑनलाइन भुगतान करना होगा।

 

The Chopal : ट्रेन यात्रियों को रेलवे और नई सुविधाएं देगा। वह टिकट कटाने पर डिजिटल भुगतान को और अधिक सुलभ बनाने जा रहा है। यात्रियों को जनरल टिकट कटाने वालों के लिए भी स्टेशनों पर डिजिटल भुगतान करना आसान हो जाएगा। उत्तर पश्चिम रेलवे अपने सभी स्टेशनों पर QR कोड लगा रहा है। इससे कैशलेस व्यापार आसानी से होगा।

उत्तर पश्चिम रेलवे यह नया प्रयास कर रहा है, जो मोदी सरकार की डिजिटल इंडिया योजना का हिस्सा है। 124 रेलवे स्टेशन पर अनारक्षित टिकट काउंटरों पर ऑनलाइन भुगतान करने की योजना बना रहा है। यात्रियों को जनरल टिकट काउंटर पर क्यूआर कोड स्कैन करके ऑनलाइन भुगतान करना होगा।

ये पढ़ें - UP में ओलावृष्टि प्रभावित किसान ना करे चिंता, योगी सरकार ने दिए ये आदेश

टिकट काउंटर पर लगेंगे क्यूआर कोड

रेलवे अब जनरल टिकट (UTS) काउन्टरों पर ऑनलाइन भुगतान करने की प्रक्रिया को आसान बना रहा है। उत्तर पश्चिम रेलवे के जोधपुर डीआरएम पंकज कुमार सिंह ने बताया कि यात्रियों को डिजिटल इंडिया विजन के तहत रेलवे जनरल टिकट काउंटर पर QR कोड स्केनिंग से भुगतान करने की सुविधा मिलेगी। काम शुरू हो गया है। इसके लिए स्टेशनों को QR कोड प्रदान किया जा रहा है। ये बुकिंग काउंटर्स पर होंगे।

पेटीएम, गूगल पे, फोन पे से कर सकते हैं भुगतान

डीआरएम पंकज कुमार सिंह ने बताया कि स्टेशनों पर लगाए गए क्यूआर कोड डिवाइस कंप्यूटर से जुड़े होंगे। यात्री जनरल टिकट काउंटर पर फोन पे, यूपीआई, पेटीएम या गूगल पे से टिकट खरीद सकते हैं। इससे पैसे के लेन-देन की समस्या हल होगी।

31 मार्च तक कार्य पूरा

मंडल के सीनियर डीसीएम विकास खेड़ा ने जानकारी दी कि जोधपुर मंडल के सभी प्रमुख 124 रेलवे स्टेशनों के जनरल टिकट काउंटर्स पर क्यूआर कोड डिवाइस लगाए जा रहे हैं. 31 मार्च तक काम पूरा करने का लक्ष्य है. क्यूआर डिवाइस मंडल के स्टेशनों पर भेजे जा रहे हैं.

रेलवे का भी काम आसान

डिजिटल इंडिया और कैशलेस लेनदेन की दिशा में रेलवे पहले ही टिकट काउंटर पर डिजिटल भुगतान के इंतजाम कर चुका है. अब उस प्रक्रिया को और सरल बनाया जा रहा है. इससे कैश के लेन-देन की झंझट से यात्रियों और रेलवे स्टाफ दोनों को राहत मिलेगी. कम समय में यात्रियों को टिकट मिल जाएगा और लाइन नहीं लगेंगी.

ये पढ़ें - UP में अब शासन व विभागों में अब नहीं होगा यह काम, सीएम योगी का बड़ा बयान