Railway Train Ticket हुई सस्ती, रेलवे ने यात्रियों को दी बड़ी राहत

Rail Ticket fair : रेल मंत्रालय ने यात्रियों को बहुत राहत दी है। रेल मंत्रालय ने न्यूनतम किराया तीस रुपये कर दिया, लेकिन अब यात्री दस रुपये में भी रेलयात्रा कर सकेंगे। दैनिक यात्रियों को इससे बहुत राहत मिलेगी। कोरोना काल में रेल यात्रियों को जेबें हल्की करनी पड़ी। 

 

Train Ticket : भारतीय रेलवे ने पैसेंजर ट्रेनों में हर दिन सफर करने वाले यात्रियों को राहत देते हुए टिकट की कीमतों में भारी कटौती की घोषणा की है। इससे टिकटों की कीमतों में 40-50 प्रतिशत की कमी आई है, जो कोरोना वायरस से पहले के स्तर पर वापस आ गई हैं। पैसेंजर ट्रेनों में पहले यात्रियों को बाहर का किराया देना पड़ा। गुरुवार से बदले हुए किराये लागू हो गए हैं।

कोविड के बाद बढ़ा था किराया

पैसेंजर ट्रेनों के लिए भारतीय रेलवे ने अब द्वितीय श्रेणी का साधारण किराया बहाल कर दिया है। अब उन्हें मेमू डेमू एक्सप्रैस ट्रेन या एक्सप्रैस स्पैशल कहा जाता है। कोरोनावायरस महामारी के दौरान पैसेंजर ट्रेनों को अस्थायी रूप से बंद कर दिया गया था। फिर से शुरू होने पर टिकट की न्यूनतम कीमत 10 रुपए से 30 रुपए कर दी गई। यह एक्सप्रेस ट्रेनों का किराया था। रेलवे अधिकारियों ने हालिया घोषणा के साथ इस निर्णय को बदल दिया है।

क्या कहते हैं रेलवे के अधिकारी

विशेष रूप से, रेलवे अधिकारियों ने सभी मेन लाइन इलैक्ट्रिक मल्टीपल यूनिट (मेमू) ट्रेनों और शून्य से शुरू होने वाली ट्रेनों में साधारण श्रेणी के किराए में लगभग पचास प्रतिशत की कटौती की है। अनारक्षित टिकटिंग सिस्टम (UTS) ऐप में किराया ढांचा भी बदल गया है। किराया कटौती उन सभी ट्रेनों पर लागू होगी जो पहले पैसेंजर ट्रेनों के रूप में जाना जाता था और अब देश भर में एक्सप्रैस स्पैशल या मेमू ट्रेनों के रूप में जाना जाता है। मध्य रेलवे यात्री सलाहकार समिति के सदस्य शिवनाथ बिजानी ने कहा कि कई स्थानों पर टिकटों की कीमतें पहले से आधी हो गई हैं। इससे यात्रियों को महत्वपूर्ण राहत मिली।

ये पढ़ें - Jaipur News : पिंकसिटी से अबू धाबी के लिए शुरू होगी इस तारीख से सीधी फ्लाइट