राजस्थान की 13 हजार पदों की भर्ती का हुआ रास्ता साफ, हाई कोर्ट ने हटाया स्टे

राजस्थान हाई कोर्ट ने लगभग एक महीने से लंबित इन पदों पर लगा स्टे अब हटा दिया है। हाई कोर्ट की इस निर्णय से अभ्यर्थी लगभग 13 हजार पदों (फार्मासिस्ट, नर्सिंग ऑफिसर और आयुर्वेदिक मेडिकल ऑफिसर) के लिए आवेदन कर सकेंगे।
 

Rajasthan Government Jobs 2023 :राजस्थान में बेरोजगारों युवाओ के लिए अच्छी खबर है। 13 हजार रिक्त पदों के लिए अटकी भर्ती परीक्षाएं शुरू हो गई हैं। राजस्थान हाई कोर्ट ने लगभग एक महीने से लंबित इन पदों पर लगा स्टे अब हटा दिया है। हाई कोर्ट की इस निर्णय से अभ्यर्थी लगभग 13 हजार पदों (फार्मासिस्ट, नर्सिंग ऑफिसर और आयुर्वेदिक मेडिकल ऑफिसर) के लिए आवेदन कर सकेंगे। इन पदों पर लगा स्टे को जस्टिस एम.एम. श्रीवास्तव और जस्टिस प्रवीर भटनागर की खंडपीठ ने हटाया।

ये भी पढ़ें - Indian Railway घुमाएगा थाइलैंड, बैंकॉक, 4 रात 5 दिन का मिलेगा टूर 

खंडपीठ ने राज्य सरकार को कहा कि सभी नियुक्तियां कोर्ट के अंतिम निर्णय के अधीन रखें। इन पदों पर भर्ती के खिलाफ अभ्यर्थी हाई कोर्ट गए। उनका कहना था कि इन पदों पर भर्ती के लिए मेरिट अकादमिक अंकों पर निर्धारित होती है। अनुभव भी अभ्यर्थियों को बोनस अंक देता है। अभ्यर्थियों ने इस प्रक्रिया को कोर्ट में चुनौती देते हुए कहा कि अकेडमिक डिग्री के अंकों के आधार पर नियुक्ति करना अनुच्छेद 14 का उल्लंघन होगा। सरकार के महाधिवक्ता सिंघवी और अतिरिक्त महाधिवक्ता विभूति भूषण शर्मा ने पैरवी की।

ये भी पढ़ें - MP Railway : एमपी की यह खास ट्रेन 4 तारीख को होगी रवाना, 700 यात्री कर सकेंगे सफर 

उन्होंने खंडपीठ को बताया कि सरकार केवल योग्यता के आधार पर भर्ती नहीं कर रही है। इसमें मेरिट सूची भी बनाई जाती है, जो अनुभव के आधार पर बोनस अंक जोड़ती है। उन्हें आगे कहा कि पद खाली होने से कई जनकल्याणकारी योजनाओं पर असर पड़ रहा है, इसलिए कोर्ट से पूरी प्रक्रिया को स्थगित नहीं करने की मांग की। दलीले सुनने के बाद हाई कोर्ट ने कहा कि इन भर्तियों पर अंतिम सुनवाई अक्टूबर में होगी।