Rajasthan News: राजस्थान में बंद हुई पुरानी सोलर योजना, जाने अब कितनी मिलेगी सब्सिडी
 

Rajasthan News : सरकार ने रूफटॉप सोलर को बढ़ावा देने के लिए शुरू की गई पीएम सूर्योदय (Solar Home) योजना को बंद कर दिया है। 3 किलोवाट तक 40 प्रतिशत सब्सिडी और 10 किलोवाट तक 20 प्रतिशत सब्सिडी दी गई थी।

 

Rajasthan News : सरकार ने रूफटॉप सोलर को बढ़ावा देने के लिए शुरू की गई पीएम सूर्योदय (Solar Home) योजना को बंद कर दिया है। 3 किलोवाट तक 40 प्रतिशत सब्सिडी और 10 किलोवाट तक 20 प्रतिशत सब्सिडी दी गई थी। दस किलोवाट तक रूफटॉप सोलर पैनल लगाने वाले व्यक्ति को पहले 1.17 लाख से 1.21 लाख रुपए की सब्सिडी मिलती थी, लेकिन अब सब्सिडी अधिकतम 78 हजार रुपए मिलेगी। न्यू एंड रिन्यूएबल एनर्जी मंत्रालय ने रूफटॉप से संबंधित सभी अनुदानों को सूर्यघर योजना के अन्तर्गत रखा है। कम बिजली खपत वाले ग्राहक इससे सबसे अधिक लाभ उठाएंगे।

ये पढ़ें - kirayedar ke adhikar : किराएदारों की हुई बल्ले-बल्ले, नए कानून के तहत मकान मालिक के यह हैं प्रावधान 

इसमें मुख्य रूप से 3 किलोवाट की क्षमता वाले पैनल शामिल हैं। इसके बावजूद, राजस्थान में 100 यूनिट तक बिजली मुफ्त दी जाती है और बाकी उपभोक्ताओं को बिजली बिल में सब्सिडी दी जाती है, जो इसे विवाद में डाल रहा है। विशेषज्ञों का कहना है कि राज्य में नई योजना से हर घर को जोड़ने का लक्ष्य पूरा नहीं हो पाएगा जब तक फ्री बिजली योजना में बदलाव नहीं होगा या उसे ग्रीन एनर्जी अभियान से नहीं जोड़ा जाएगा।राजस्थान सोलर एसोसिएशन के अध्यक्ष सुनील बंसल ने कहा कि सूर्य घर योजना सर्वश्रेष्ठ है, लेकिन राजस्थान को इसका लाभ उठाने के लिए राज्य सरकार को फ्री बिजली व सब्सिडी योजना में कुछ बदलाव करने होंगे।।

300 यूनिट तक मुफ़्त बिजली किन-किन को, यह अभी पता नहीं...

इस योजना में 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली दी जानी है, लेकिन यह स्पष्ट नहीं है कि यह सिर्फ तीन किलोवाट तक वाले उपभोक्ताओं को मिलेगा या अन्य उपभोक्ताओं को भी मिलेगा। सरकार रूफटॉप सोलर अभियान से भी फ्री बिजली मिल सकती है। यदि राज्य इसके लिए रूफटॉप सोलर पैनल लगाने वालों को अतिरिक्त अनुदान देता तो बात बनी।

रूफटॉप में हम चौथे नम्बर पर...

1. गुजरात- 2898 मेगावाट
2. महाराष्ट्र- 1716 मेगावाट
3. कर्नाटक- 1562 मेगावाट
4. राजस्थान- 1048 मेगावाट

ये पढ़ें - Noida की ये 3 शानदार जगह नहीं देखी तो क्या देखा, सप्ताह के अंत में घूमने के लिए सबसे सही