Ram Mandir : राम मंदिर के नाम पर अमेजॉन पर बिक रहा हैं  फर्जी प्रसाद, फर्जीवाड़े मामले में भेज दिया नोटिस
 

UP News : CCPA ने नोटिस मिलने के सात दिनों के भीतर प्रतिक्रिया देने को कहा है। ऐसा नहीं करने पर अमेजॉन को 2019 के उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम के तहत कार्रवाई की चेतावनी दी गई।

 

Ram Mandir : भगवान राम के नाम पर फर्जीवाड़े का मामला अयोध्या में 22 जनवरी को होने वाली प्राण प्रतिष्ठा से पहले सामने आया है। अमेजॉन नामक ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर भगवान राम के नाम पर नकली वस्तुएं बेची जा रही हैं। केंद्रीय उपभोक्ता संरक्षण प्राधिकरण (सीसीपीए) ने इस बारे में अमेजॉन को सूचना दी है। बताया गया है कि मिठाई 'श्री राम मंदिर अयोध्या प्रसाद' के नाम से प्लेटफॉर्म पर बेची जा रही है। 

सीसीपीए ने एक आधिकारिक बयान में नोटिस जारी होने के सात दिनों के भीतर उत्तर देने को कहा है। ऐसा नहीं करने पर अमेजॉन को 2019 के उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम के तहत कार्रवाई की चेतावनी दी गई। मुख्य आयुक्त रोहित कुमार सिंह की अध्यक्षता में, सीसीपीए ने अमेजॉन सेलर सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड को श्री राम मंदिर अयोध्या प्रसाद नामक डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डॉट अमेजॉन डॉट इन पर मिठाइयों की बिक्री के खिलाफ कार्रवाई शुरू की है। 

ये पढ़ें - UP के इस जिले में बनेगा नया 112 किमी फोरलेन हाईवे, 96 गांव चमक जाएंगे

सीएआईटी (कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स) द्वारा भेजे गए एक आवेदन के आधार पर यह कार्रवाई की गई। इसमें आरोप लगाया गया कि अमेजॉन श्री राम मंदिर अयोध्या प्रसाद की आड़ में मिठाइयों की बिक्री से जुड़े गलत व्यापार में शामिल है। अमेजॉन पर बिक्री के लिए उपलब्ध उत्पादों की सूची में "श्री राम मंदिर अयोध्या प्रसाद - रघुपति घी लड्डू, अयोध्या राम मंदिर अयोध्या प्रसाद, खोया खोबी लड्डू, राम मंदिर अयोध्या प्रसाद - देसी गाय का दूध का पेड़ा" लिखा है।

ये पढ़ें - UP में यहां बनेगी नई रेल लाइन, ये एक स्टेशन बनाया जाएगा जंक्शन, यात्रा सुगम और व्यापार बढेगा

सीसीपीए ने पाया कि श्री राम मंदिर अयोध्या प्रसाद नामक विभिन्न मिठाइयां और अन्य खाद्य पदार्थ अमेजॉन के ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध हैं। एक आधिकारिक घोषणा में कहा गया कि इस तरह की आदत ग्राहकों को खरीदारी करते समय गलत तरीके से प्रभावित करती है।