Rooftop Solar : घर पर AC, टीवी, फ्रीज सहित सभी चीजों को चलाने के लिए कितने किलोवाट का सोलर पैनल लगेगा

बिजली बिल से अकसर कई लोग परेशान रहते है और इससे बचने के लिए सोलर पैनल (Solar Panel) का इस्तेमाल करते है, तो आइए जानते है कि घर में सारी चीज चलाने के लिए कितने किलोवाट का सोलर पैनल (Solar Panel) लगाना पड़ेगा।

 

The Chopal News: सोलर पैनल (Solar Panel) को लेकर सवाल उठता है कि आखिर सोलर पैनल (Solar Panel) और बैटरी से एसी कितनी देर चल सकती है। साथ ही सोलर पैनल (Solar Panel) और बैटरी का खर्च कितना आएगा? सोलर एसी बिना बिजली दो तरह से चलते हैं। आइए जानते हैं इस बारे में विस्तार से.. 

कैसे बैटरी और सोलर से चला सकते हैं एसी 

सोलर पैनल (Solar Panel) और बैटरी से एसी चलाया जा सकता है। सौर एसी को सीधे पैनल से कनेक्ट करके चलाया जा सकता है। जबकि दूसरे तरीके में सोलर पैनल (Solar Panel) से बैटरी चार्ज करके एसी को चलाया जा सकता है।

सोलर बैटरी से एसी चलाने को ऑफ-ग्रिड' कहा जाता है। इसमें रात के वक्त एसी चलाने के लिए बैटरी की जरूरत होगी। लेकिन जब बैटरी सिस्टम काम नहीं करेगा, तो उस वक्त एसी नहीं चला पाएंगे।

वही ऑन ग्रिड में सीधे पैनल एसी से कनेक्ट रहता है। इसके लिए आपको इन्वर्टर जैसी डिवाइस की जररूत होती है, जो डीसी को एसी एनर्जी में बदल देती है और आप सीधे पैनल से एसी खरीद सकते हैं। ऑन-ग्रिड सिस्टम सेटअप के लिए आपको सरकार की मंजूरी लेनी होगी।

अगर आप सोलर पैनल (Solar Panel) से 1.5 टन का एसी चलाना चाहते हैं, तो आपको कम से कम 10 सौर पैनलों की जरूरत होगी। इसमें से हर एक सोलर पैनल (Solar Panel) की क्षमता 250 वाट की वाट होनी चाहिए।

जबकि 1 टन एसी चलाने के लिए आपके बैटरी की क्षमता 700 से 800mAh बैटरी की जरूरत होगी। मतलब आपको 150mAh सेल क्षमता वाली कम से कम 4 से 5 बैटरी की जरूरत होगी। अगर आप सोलर पैनल (Solar Panel) से 1.5 टन का एसी चलाना चाहते हैं, तो आपको 2.5 या 3 kW पावर सिस्टम की जरूरत होगी।

आखिर कब होगी महंगाई कम? आलू, प्याज, टमाटर, चावल, गेहूं, दूध और दाल के तेवर कुछ ऐसे